मान्यता समिति के चुनाव को लेकर मन भेद और मत भेद जारी : चुनाव आयोग के गठन को प्रभात ग्रुप ने मानाने से किया इंकार

1. निर्वतमान कमेटी के अध्यक्ष हेंमत तिवारी द्वारा लिये गये निर्णय को खारिज कर दिया गया है। क्योकि यह निर्णय आम सभा की वैठक में नहीं लिया गया। 2.हेंमत तिवारी द्वारा घोषित शरत प्रधान और सुरेश बहादुर को नये चुनाव कराने के लिये आयोग में रखा गया है उस निर्णय को भी जीवीएम ने गलत करार दिया है।निर्वतमान कमेटी को आयोग बनाने का कोई अधिकार नही है।आम सभा तय करती है आयोग और चुनाव तारीख। 3.सभी साथियो को अवगत कराना है निर्वतमान समिति ने जो निर्णय हेंमत तिवारी की अध्यक्षता में लिया गया.है वह असंवैधानिक है।

चुनाव आयोग का गठन शरद प्रधान व सुरेश बहादुर सिंह कराएंगे चुनाव

आज एनेक्सी सचिवालय लखनऊ में उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति की बैठक हेमंत तिवारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कई विषयों पर चर्चा की गई। जिसमें सर्व समिति से मुख्य रूप से आयोग से आग्रह किया गया कि वह चुनाव की तिथि अगस्त के अंतिम सप्ताह से सितंबर के प्रथम सप्ताह के बीच चुनाव सम्पन्न कराएं।

1 जुलाई 2024 को 4 बजे एनेक्सी में बुलाई गई जीवीएमकी वैठक ही उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददता समिति की अधिकृत वैठक थी जो आम सभा के रुप में मानी गई।
इस वैठक के दवाब में निर्वतमान हेंमत तिवारी की समिति ने 2 जुलाई और आज 13 जुलाई को पदाधिकारियो की वैठक की और जो निर्णय लिया गया वह निर्णय एक तरफा असंबैधानिक निर्णय माना गया क्योकी यह निर्णय आम सभा की वैठक में नहीं लिया गया। जो किसी भी सदस्य को मान्य और स्वीकार नही है।
1जुलाई की आहूत जीवीएम ने निर्वतमान समिति के अध्यक्ष हेंमत तिवारी और सचिव शिवशरण को दो मौके 2 जुलाई और आज 13 जुलाई के दिये गये जिससे पत्रकार एकता के लिये एक समिति एक चुनाव कराया जा सके।लेकिन यह मौका निर्वतमान सीमति ने आम सभा की वैठक न बुलाकर गंवा दिया।
पूरी जीवीएम चाहती थी एक समिति एक चुनाव हो लेकिन मेरे प्यारे साथियो हेंमत तिवारी और शिवशरण की हठधर्मिता पद लालसा ने समिति को फिर शर्मशार कर दिया।
अगर आज का यह निर्णय जीवीएम आम सभा बुलाकर लिया जाता तो सबको मान्य और स्वीकार होता।
निर्वतमान समिति के इस निर्णय के तुरन्त बाद लोकतंत्र को मजबूत पारदर्शी और विश्वास स्थापित करने के लिये बिगत दिनो 1 जुलाई को बुलाई गई जीवीएम की 7 सदस्यीय चुनाव संचालन समिति ने महत्वपूर्ण निर्णय पत्रकार हित और समिति के हित में लिया है जो इस प्रकार है।
1. निर्वतमान कमेटी के अध्यक्ष हेंमत तिवारी द्वारा लिये गये निर्णय को खारिज कर दिया गया है। क्योकि यह निर्णय आम सभा की वैठक में नहीं लिया गया।
2.हेंमत तिवारी द्वारा घोषित शरत प्रधान और सुरेश बहादुर को नये चुनाव कराने के लिये आयोग में रखा गया है उस निर्णय को भी जीवीएम ने गलत करार दिया है।निर्वतमान कमेटी को आयोग बनाने का कोई अधिकार नही है।आम सभा तय करती है आयोग और चुनाव तारीख।
3.सभी साथियो को अवगत कराना है निर्वतमान समिति ने जो निर्णय हेंमत तिवारी की अध्यक्षता में लिया गया.है वह असंवैधानिक है।
महत्वपूर्ण घोषणा

उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त सवाददाता समिति

11 अगस्त दिन रविवार को उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त पत्रकारो के नये चुनाव कराये जायेगे।
भाषकर दुबे रतिभान त्रिपाठी को बनाया गया चुनाव कराने के लिये नया चुनाव आयोग।
11 सदस्यीय होगा चुनाव आयोग
यह दोनो 9 और नये चुनाव आयोग सदस्य और 11 अगस्त को होने वाले चुनाव कार्यक्रम की विस्तृत घोषणा जल्द करेगें।
मत देने के लिये सदस्यता शुल्क 100 रुपये समाप्त किया गया।

प्रतिलिपि सूचनार्थ
1.प्रमुख सचिव सूचना श्रीसंजय प्रसाद जी
2.सूचना निदेशक श्री शिशिर जी
साथियो बहुत बहुत धन्यवाद।
आपका भाई
प्रभात कुमार त्रिपाठी
कार्ड संख्या 106
राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति
संयोजक
9450410050

क्या कहा मनोज मिश्रा ने

सभी साथियों को नमस्कार क्या कारण है चुनाव समिति के कार्यकाल पूर्ण होने के उपरांत समय से चुनाव नहीं होता ? वरिष्ठ साथियों ने इस समिति की नीव आपसी सहमति से रखी भी और लम्बे समय तक निभाई भी पूर्व मे आयोग द्वारा विजयी या चुने हुए साथियों को जारी होने वाले प्रमाण पत्र मे भी समय सीमा लिखित है समय उपरांत आयोग भी तबतक निष्क्रिय रहता है जब तक चुनाव को लेकर आपसी मतभेद चरम ता ना पहुँच जाये वही दूसरी तरफ हर समय हम समाज को आईना दिखाने का कार्य करते रहते है पर जब अपनी बारी आती है तो सब ताख पर रख देते है
चुनाव होना है ऐसा सबका मानना है अयोग का गठन सर्वसम्मति से हो सभी विधा से जुड़े पत्रकार साथीयों के प्रतिनिधि वरिष्ठ,और समकक्ष (प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, फोटो जर्नलिस्ट, एजेंसी ) की भागीदारी हो चुनाव निर्विवाद हो सबकी सहमति हो लगभग 900/की संख्या है सभी पदों को मिलाकर 100 प्रत्याशी चुनाव मे प्रत्याशी के रूप मे भाग लेते है सभी अपनी राय दें और चुनाव सर्वसम्मति हो इसके लिए आगे आएं अपनी बात रखें.

क्या कहा कुंवर अशोक एस राजपूत ने

ठीक है अब चुनाव प्रक्रिया शुरू होने की आ गयी है बढ़िया स्वागत योग्य है, चुनाव समय के बजाय कुछ महीने विलंब से होंगे कोई खास संविधानिक गतिरोध नहीं हो गया है स्मरण रहे पूर्व में भी देर से चुनाव होने की साथियों को जानकारी है । चुनाव समय से पहले अथवा विलंब से होने की स्थिति में भी विद्यमान कमेटी की कार्यसमिति के प्रस्ताव-अनुशंसा राय पर गठित चुनाव समिति ही पत्रकार कमेटी के चुनावों को विधिवत समापन कराएगी यही उचित है, GBM चुनाव नहीं कराती बल्कि कार्यसमिति के द्वारा संसोधन सुधार के निर्गत प्रस्तावों को endorse or accord करती है। सभी साथी पत्रकारों को विषयक शुभकामनाएं। शुभ शुभ।।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button