गैरजिम्मेदाराना रिपोर्टिंग के आरोप में न्यूज चैनल व संपादक के खिलाफ FIR

कोच्चि के कलामासेरी में जहां ब्लास्ट हुआ था, वहां के निवासी यासीन अराफात की शिकायत के आधार पर 31 अक्टूबर, 2023 को न्यूज चैनल ‘रिपोर्टर टीवी’ और इसकी कोऑर्डिनेटिंग एडिटर सुजॉय पार्वती (Sujaya Parvathy)  के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

ReporterTV785412केरल के कोच्चि स्थित थ्रीक्काकारा थाने में एक रीजनल न्यूज चैनल के संपादक व पत्रकार के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज की है। इन पर ईसाई समुदाय यहोवा की प्रार्थना सभा में 29 अक्टूबर, 2023 को हुए ब्लास्ट की गैरजिम्मेदाराना मीडिया कवरेज करने का आरोप है।

कोच्चि के कलामासेरी में जहां ब्लास्ट हुआ था, वहां के निवासी यासीन अराफात की शिकायत के आधार पर 31 अक्टूबर, 2023 को न्यूज चैनल ‘रिपोर्टर टीवी’ और इसकी कोऑर्डिनेटिंग एडिटर सुजॉय पार्वती (Sujaya Parvathy)  के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

मामले की जानकारी देते हुए केरल के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 29 अक्टूबर को कोच्चि में ईसाई संप्रदाय यहोवा के साक्षियों की एक सभा में हुए विस्फोटों के कवरेज के माध्यम से विभिन्न मजहबी समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने वाले रिपोर्टिंग की गई थी, जिसके आरोप में इन पर कार्रवाई की गई है।

उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ता यासीन अराफात का आरोप है कि पत्रकार और टीवी चैनल ने आईईडी विस्फोटों को मौजूदा इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध से जोड़ने का प्रयास किया। इसके आधार पर राज्य में मुस्लिम समुदाय को बदनाम करने की कोशिश की गई।

वहीं इस मामले की जांच कर रहे कोच्चि के थ्रीक्काकारा पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि एफआईआर भारतीय दंड संहिता की धारा 153, 153 (ए) और केरल पुलिस अधिनियम की धारा 120 (ओ) के तहत दर्ज की गई है। हम मामले की जांच कर रहे हैं।

वही मामला दर्ज होने के बाद आरोपी चैनल की ओर से बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि पुलिस की इस प्राथमिकी के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी जाएगी। यह संकीर्ण हितों की रक्षा के लिए मीडिया की स्वतंत्रता को बाधित करने का प्रयास है। इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके खिलाफ हर तरह के कानूनी विकल्प अपनाए जाएंगे।

बता दें कि 28 अक्टूबर को केरल में मुस्लिम समुदाय की एक बड़ी जनसभा फिलिस्तीन के समर्थन में और इजरायल के खिलाफ हुई थी। उसमें फिलिस्तीन के चरमपंथी गुट हमास के नेता ने संबोधन किया था। उसके अगले ही दिन केरल में जब ईसाई समुदाय की सभा में धमाके हुए तो प्रारंभिक तौर पर इसे, एक दिन पहले की जनसभा से जोड़ा जा रहा था। हालांकि बाद में पता चला कि ब्लास्ट को अंजाम देने वाला शख्स डोमिनिक मार्टिन भी यहोवा साक्षी समुदाय से ही जुड़ा हुआ है। उसने पुलिस के सामने सरेंडर कर गुनाह कबूल किया था।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button