सूचना प्रसारण मंत्रालय ने लॉन्च की न्यूज शेयरिंग सर्विस ‘PB-SHABD’

दूरदर्शन न्यूज, ऑल इंडिया रेडियो की वेबसाइट्स और NewsOnAIR ऐप को भी नया रूप दिया गया है।

Anurag Thakurसूचना प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने देश के पब्लिक ब्रॉडकास्टर ‘प्रसार भारती’ (Prasar Bharati) के माध्यम से न्यूज संस्थानों के साथ टेक्स्ट न्यूज, वीडियो फीड और तस्वीरें शेयर करने के लिए 13 मार्च को न्यूज शेयरिंग सर्विस ‘PB-SHABD’ (Prasar Bharti-Shared Audio Visuals for Broadcast and Dissemination) लॉन्च की है।

नई दिल्ली स्थित नेशनल मीडिया सेंटर में बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी लॉन्चिंग की गई। इसके साथ ही दूरदर्शन न्यूज, ऑल इंडिया रेडियो की वेबसाइट्स और NewsOnAIR ऐप को भी नया रूप दिया गया है।

इस मौके पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश के सूचना एवं प्रसारण सेक्टर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। उनका कहना था, ‘पिछले कुछ वर्षों में प्रसार भारती ने हर क्षेत्रीय भाषा में देश के हर कोने से न्यूज एकत्रित करने के साथ-साथ न्यूज डिस्ट्रीब्यूशन का विस्तृत नेटवर्क विकसित किया है। अब हमारा इरादा इस सटीक और सार्थक कंटेंट को देश की प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इंडस्ट्री के साथ शेयर करने का है।’

इन्हें भी देखें ……………….

निष्पक्ष दिव्य संदेश और तिजारत की संपादिका रेखा गौतम एवं…

राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त पत्रकारों पर हुई FIR, समाचार व्यवसायी…

‘तुम्हें इंटरव्यू देकर भारत की छवि नहीं बिगाड़ सकती’: महिला…

पत्रकार सुरेश बहादुर की मान्यता पर मंडराया खतरा

उन्होंने कहा कि इस न्यूज शेयरिंग सर्विस के तहत न्यूज संस्थानों को क्लीन फ़ीड प्रदान की जाएगी और उसमें दूरदर्शन का लोगो नहीं लगाया जाएगा। यह फीड देश के सभी कोनों से विभिन्न भाषाओं में कंटेंट एकत्रित करेगी और न्यूज संस्थानों को उपलब्ध कराएगी। इससे न्यूज इंडस्ट्री में क्रांति आ जाएगी और उन छोटे न्यूज संस्थानों को बड़े पैमाने पर सपोर्ट मिलेगा, जिनके पास कंटेंट एकत्र करने के लिए व्यापक नेटवर्क नहीं है।

केंद्रीय मंत्री का यह भी कहना था कि यह शेयरिंग सर्विस पहले वर्ष नि:शुल्क पेश की जा रही है और यह 50 श्रेणियों में सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में न्यूज स्टोरीज प्रदान करेगी। दूरदर्शन न्यूज, ऑल इंडिया रेडियो की वेबसाइट्स और NewsOnAIR ऐप को नया रूप दिए जाने के बारे में बताते हुए अनुराग ठाकुर का कहना था कि मोबाइल कनेक्टिविटी के इस दौर में भी ऑल इंडिया रेडियो काफी प्रासंगिक बना हुआ है और अभी भी सरकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में सटीक जानकारी का स्रोत है।

वहीं, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव संजय जाजू का कहना था कि पोर्टल काफी तालमेल बनाएगा और देश भर में सार्थक न्यूज कंटेंट के प्रसार में काफी फायदेमंद होगा।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button