साईं प्रकाश का ओनर और खबर भारती का मालिक पुष्पेंद्र सिंह बघेल गिरफ्तार

साईं प्रकाश का ओनर और खबर भारती का मालिक पुष्पेंद्र सिंह बघेल गिरफ्तार
चिटफंड कंपनी का सीएमडी 11वीं पास

भोपाल। चिटफंड के जरिए देश में लोगों के करोड़ों रुपए हड़पने वाली कंपनी के डायरेक्टर और अखबार खबर भारती के मालिक पुष्पेंद्र सिंह बघेल को एमपी नगर पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। करीब 800 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आने के बाद सेबी उसकी कंपनी को पहले ही ब्लैक लिस्टेड कर चुकी है। इसके बाद 11वीं पास पुष्पेंद्र ने दूसरे नाम से चिट फंड कंपनी खोलकर धोखाधड़ी का कारोबार शुरू कर दिया था।
एएसपी रियाज इकबाल ने बताया कि डेढ़ माह पहले एमपी नगर थाने में 37 लोगों की शिकायत पर साइर्प्रकाश प्रॉपर्टी डेवलपर्स प्रा.लि. के संचालक पुष्पेंद्र के खिलाफ ठगी का अपराध दर्ज किया था। जांच के दौरान सामने आया कि उसने करीब 1 करोड़ 6 लाख रुपए की ठगी की है। साथ ही उसकी शिकायतें आने का सिलसिला भी जारी है। हाल में पता चला कि नोएडा में रहने वाला पुष्पेंद्र अपनी एक कंपनी के मैनेजरों की मीटिंग लेने राऊ (इंदौर)आ रहा है। इस सूचना के आधार पर उसे हिरासत में ले लिया गया। मूलतः शहडोल निवासी पुष्पेंद्र ने चिटफंड के जरिए कमाई दौलत से नोएडा सहित कई शहरों में जमीन व भवन खरीद रखे हैं। सेबी पूर्व में ही उसकी कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर चुकी है।
नाम बदलकर धोखाधड़ी शुरू कर दी
पुष्पेंद्र ने वर्ष 2009 से पहले साईंप्रकाश प्रॉपर्टी डेवलपर्स प्रा. लि. और साईंप्रकाश ऑर्गेनिक फूड लि. कंपनी के जरिए लोगों से निवेश कराया। कंपनी के दफ्तर भोपाल सहित प्रदेश के 16 शहरों में हैं। इसके अलावा उसका जाल मध्यप्रदेश, राजस्थान, यूपी, झारखंड, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में फैला हुआ है। 2013 में सेबी की रोक के बाद उसने चंबल-मालवा चिटफंड कंपनी और अन्त्योदय कंपनी के नाम से कारोबार शुरू कर दिया था। इन कंपनियों के जरिए वह करीब 20 करोड़ की ठगी कर चुका है। कंपनी में वह मैनेजरों को कमीशन के आधार पर नौकरी पर रखता था, ताकि वह अधिक से अधिक लोगों को प्रलोभन देकर निवेश करा सकें।
यूपी में हो चुका है गिरफ्तार
वर्ष-2013 में पुष्पेंद्र धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है। पुलिस शुक्रवार को उसे कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेगी। इस मामले में एक पुलिस टीम नोएडा भी जाएगी।
25 जून तक रिमांड
भोपाल। अवैध तरीके से बैंकिंग कारोबार करने वाली सांई प्रसाद चिटफंड कंपनी के सीएमडी पुष्पेंद्र सिंह बघेल को आज पुलिस अदालत लेकर पहुंची है। पुलिस ने उसे 25 जून तक रिमांड में लिया है।
विदित हो कि पुलिस ने उसे इंदौर के राजेन्द्र नगर थाना क्षेत्र के एक होटल से उस दौरान गिरफ्तार किया जब वह अपने ड्राइवर के नाम से रजिस्टर्ड एक चिटफंड कंपनी से जुड़े एजेंटों को ठगी करने के तरीके बता रहा था। साईं प्रसाद चिटफंड कंपनी ने पूरे भारत में करीब २६ सौ करोड़ का गोरखधंधा फैला रखा था। पुष्पेन्द्र मूलत: शहडोल का रहने वाला है। चिटफंड कंपनी की शुरुआत उसने शहडोल, रीवा समेत उत्तरप्रदेश के कुछ जिलों से शुरू की थी।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button