India Today Group के 16 पत्रकारों को ’40 अंडर 40’ अवार्ड, देखिए लिस्ट

'40 अंडर 40’ अवार्ड से सम्मानित पत्रकार.एक्सचेंज-4-मीडिया (exchange4media) समूह की हिंदी वेबसाइट ‘समाचार4मीडिया’ (samachar4media.com) की ‘समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ की लिस्ट से एक सितंबर 2023 को पर्दा उठ गया. दिल्ली ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ के सेमिनार हॉल में कार्यक्रम में पत्रकारों के नामों की घोषणा की गई. इसमें India Today ग्रुप के 16 पत्रकारों को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने विजेताओं को पुरस्कृत किया.

चित्रा त्रिपाठी, एडिटर, स्पेशल प्रोजेक्ट्स

अर्पिता आर्या, एंकर व एसोसिएट सीनियर प्रड्यूसर

आशुतोष चतुर्वेदी, एंकर/एसोसिएट एडिटर

अजीत त्रिपाठी, सीनियर प्रड्यूसर

मुन्जिर अहमद, सीनियर असिसटेंट एडिटर

नीरज कुमार, सीनियर कैमरामैन

नृपेंद्र सिंह, एसोसिएट एग्जिक्ययूटिव प्रड्यूसर

ऋचा मिश्रा, असिसटेंट एडिटर

शशि शर्मा एसोसिएट एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर

यश कुमार शर्मा, एसोसिएट एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर

Taks

राहुल रावत, डिप्टी एडिटर

अजीत सिंह, असिसटेंट प्रड्यूसर

मो. असीम, एसोसिएट प्रड्यूसर

GNT

श्वेता झा, एडिटर

तरुण शरणम, एसोसिएट एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर

The Lallantop

निखिल वाथ, असिसटेंट एडिटर

कार्यक्रम में पत्रकारों को संबोधित करते हुए हरिवंश नारायण सिंह ने कहा, ‘पत्रकारिता की दुनिया में उल्लेखनीय काम करने वाले ’40अंडर40′ के विजेताओं को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. आपने कड़ी मेहनत और प्रतिभा के बल पर इस सूची में जगह बनाने में कामयाबी पाई है. आपके काम के बारे में जो भी सूचनाएं मिलीं, उसके आधार पर कह सकता हूं कि देश में पत्रकारिता का भविष्य सुरक्षित, बेहतर और योग्य हाथों में है.’

हरिवंश नारायण ने कहा, ‘लोकतंत्र का यह चौथा स्तंभ समय के साथ और मजबूत हो रहा है. इस मौके पर हमें यह जरूर याद रखना चाहिए कि हमारी जिम्मेदारी इस तरह के पुरस्कार मिलने के बाद और बढ़ती है. हमें आगे बढ़कर और भी मेहनत करने की जरूरत है, ताकि तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए हम आगे बढ़ सकें. आज दुनिया काफी बदल गई है. रफ्तार से बदली है और आज जहां खड़ी है, वह यकीन नहीं होता. इसमें आप लोगों (पत्रकारों) के सामने तमाम मौके हैं.’

इस दौरान एक्सचेंज4मीडिया समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा ने कहा, ‘मैं मीडिया में हूं और जानता हूं कि मीडियाकर्मी किस तरह की मुश्किलों में काम करते हैं. कितने कम संसाधनों में काम करते हैं. कितने दबाव में काम करते हैं. आज के दौर में पत्रकारिता में काफी बदलाव आए हैं. तमाम तरह का दबाव है लेकिन मेरा मानना है कि आशा काफी महत्वपूर्ण है’.

इसके साथ बत्रा ने ये भी कहा, ‘आप जिस चीज पर भी फोकस करें, वह बढ़ जाएगी. फिर चाहे वह आपका काम हो या आपके संबंध. उत्कृष्टता के लिए मेहनत-मशक्कत के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. इसलिए अपने काम में पूरी शिद्दत से लगे रहिए. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में पत्रकार कभी बाहर नहीं होंगे, क्योंकि मनुष्य ही मशीनों का इस्तेमाल करता है. आप काफी मेहनत कर यहां तक पहुंचे हैं, इसके लिए आपको बधाई देता हूं’.

उन्होंने कहा, ‘हमारे जितने भी अवॉर्ड्स कार्यक्रम होते हैं, उनमें विजेताओं का चयन सिर्फ जूरी करती है. कई बार तो हमें पता ही नहीं होता कि कौन विजेता है’. यह इस कार्यक्रम का दूसरा एडिशन था. अपने दूसरे साल में ही हमें प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल से जुड़े युवा पत्रकारों की ओर से तमाम एंट्रीज प्राप्त हुई थीं.

विभिन्न मापदंडों के आधार पर इनमें से करीब 94 पत्रकारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था. इसके बाद 20 मई 2023 को हुई वर्चुअल ‘जूरी मीट’ में हमारे प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों ने तमाम स्तर पर मूल्यांकन के बाद समाचार4मीडिया ‘पत्रकारिता 40 अंडर 40’ सूची के लिए इनमें से 40 पत्रकारों का चयन किया था, जिनके नामों की घोषणा एक सितंबर को आयोजित कार्यक्रम में की गई.

पिछले एडिशन की तरह इस बार भी जूरी की अध्यक्षता ‘हिन्दुस्तान’ के एडिटर-इन-चीफ शशि शेखर ने की थी. इसके साथ ही जूरी में बतौर सदस्य ‘बिजनेसवर्ल्ड’ समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह के फाउंडर व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा, ‘बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड’ की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुराधा प्रसाद शामिल रहीं.

इसके साथ ही ‘टाइम्स नेटवर्क’ की ग्रुप एडिटर व ‘टाइम्स नाउ नवभारत‘ की एडिटर-इन-चीफ नाविका, ‘एबीपी न्यूज’ के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (न्यूज और प्रॉडक्शन) संत प्रसाद राय, ‘जी न्यूज’ में एडिटर रजनीश आहूजा, ‘आजतक’, ‘गुड न्यूज टुडे’ और ‘इंडिया टुडे’ चैनल के न्यूज डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद, ‘न्यूज18 इंडिया’ के मैनेजिंग एडिटर किशोर अजवाणी, ‘प्रभात खबर’ के प्रधान संपादक आशुतोष चतुर्वेदी, ‘माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय’ भोपाल के कुलपति प्रो. केजी सुरेश, ‘दूरदर्शन’ के हेड ऑफ कंटेंट ऑपरेशंस राहुल महाजन, ‘आजतक’ में सलाहकार संपादक सुधीर चौधरी और ‘एनडीटीवी इंडिया’ के कंसल्टिंग एडिटर सुमित अवस्थी शामिल रहे.

वहीं, नेटवर्क18 के कन्वर्जेंस के ग्रुप एडिटर ब्रजेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय और एनडीटीवी के एग्जिक्यूटिव एडिटर अखिलेश शर्मा ने भी जूरी सदस्यों की भूमिका निभाई.

पिछली बार की तरह इस लिस्ट में मीडिया जगत से जुड़े 40 साल से कम उम्र वाले ऐसे पत्रकारों को शामिल किया गया, जिन्होंने अपने काम के जरिए इंडस्ट्री में खास पहचान बनाई है और शिखर पर पहुंचे हैं. इसमें प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया से जुड़े पत्रकारों को शामिल किया गया.
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button