न्यूज24 से अजीत अंजुम का इस्तीफा, इंडिया टीवी ज्वाइन करेंगे

ajitanjum

खबर है कि अजीत अंजुम ने न्यूज24 से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों के मुताबिक उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. चर्चा है कि अजीत अंजुम एक अगस्त से इंडिया टीवी ज्वाइन करेंगे. उनका पद न्यूज24 में मैनेजिंग एडिटर का था. संभवतः इसी पद पर वे इंडिया टीवी के हिस्से बनेंगे. इंडिया टीवी पिछले काफी समय से बेहद बदनाम हो चला है. कोई बड़ा नाम इसका हिस्सा नहीं बनना चाहता. वरिष्ठ पत्रकार कमर वहीद नकवी ने भी इंडिया टीवी का हिस्सा बनने के बाद इसके प्रबंधन द्वारा गैर-पत्रकारीय और धंधेबाजी भरा खेल खेलने के कारण इस्तीफा देकर खुद को अलग कर लिया.

एंकर तनु शर्मा द्वारा सुसाइड करने की कोशिश और इसके बाद इंडिया टीवी प्रबंधन द्वारा पीड़िता को ही परेशान करने के दुस्साहसिक अभियान को लेकर इंडिया टीवी की चौतरफा थू थू हो रही है. ऐसे विकट माहौल में अजीत अंजुम खुद को इंडिया टीवी का प्रवक्ता और चेहरा बनाकर पेश करने की अंकोशिश करेंगे. देखना है कि वे इंडिया टीवी को कितने दिन और कितने दूर तक लेकर जाते हैं. उधर, न्यूज24 के नए मैनेजिंग एडिटर को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. विनोद कापड़ी के नाम को लोग उछाल रहे हैं. हालांकि विनोद कापड़ी ने न्यूज24 में जाने को लेकर चल रही चर्चाओं का खंडन किया है.

अजीत अंजुम का नाम न्यूज24 का पर्याय बन चुका था. राजीव शुक्ला के लंबे समय से करीबी रहे अजीत अंजुम कई तरह के उतार-चढ़ाव के बावजूद इस ग्रुप यानि बीएजी फिल्म्स के हिस्से बने रहे. सुप्रिय प्रसाद जब न्यूज24 में नंबर दो की हैसियत से आए और न्यूज24 प्रबंधन उन्हें पूरा सपोर्ट देकर नंबर वन की कुर्सी सौंपने को उत्सुक दिखा तब भी अजीत अंजुम ने अपना विरोध दर्ज कराने के बावजूद चैनल नहीं छोड़ा. अपने एंकरिंग के जरिए बेबाक और तेवरदार एंकर के रूप में स्थापित होने वाले अजीत अंजुम के न्यूज24 छोड़ने को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं. कुछ लोगों का कहना है कि प्रबंधन पुराने चेहरे से उब चुका था और अब चैनल को नए जमाने का बनाने के लिए नए लोगों के साथ प्रयोग करने का इच्छुक है. इसी कारण समय समय पर अजीत अंजुम को संकेत दिया जाता रहा और अजीत अंजुम ने इंडिया टीवी में बात बनते ही इस्तीफा दे दिया.

बीएजी फिल्म्स में प्रबंधन का कार्य देख रहीं रवीना राज कोहली के बढ़ते प्रभाव और चैनल में दिन ब दिन बढ़ती दखलंदाजी भी अजीत अंजुम के छोड़ने का कारण बना. पिछले कई वर्षों से चैनल की मालकिन और राजीव शुक्ला की पत्नी अनुराधा प्रसाद चैनल के कामकाज में प्रबंधकीय दखलंदाजी को प्रोत्साहित करती रही हैं और अजीत अंजुम के ‘एकोअहं द्वितियो नास्ति’ के फार्मूले को ध्वस्त करती रही हैं. इन सब वजहों से अजीत अंजुम न्यूज24 में खुद को समेटने लगे थे. अपना खुला विरोध दर्ज कराने के बावजूद विकल्पहीनता के कारण चैनल से जुड़े रहे. अजीत अंजीम एक बार पहले भी कुछ समय के लिए बीएजी फिल्म्स का साथ छोड़ चुके हैं. तब वे आजतक के हिस्से बने थे. इस बार वो नंबर दो चैनल इंडिया टीवी के पाले में गए हैं. वैसे, कहने वाले कहते हैं कि अजीत अंजुम चाहें जहां रहें, उनकी बीएजी और राजीव शुक्ला के प्रति निष्ठा कभी कम न होगी. देर सबेर उनकी वापसी भी न्यूज24 में हो सकती है. फिलहाल अजीत अंजीम और न्यूज24 दोनों एक दूसरे से अलग-अलग होकर प्रयोग के मूड में हैं.

bhadas4journalist  ने अजीत अंजुम को मेल, एसएमएस और ह्वाट्सएप तीनों माध्यमों के जरिए संपर्क स्थापित कर उनके इस्तीफे और उनकी नई ज्वायनिंग के बारे में जानकारी चाही लेकिन चैनल पर लगातार बोलने और गरजने वाले अजीत अंजुम ने एक भी शब्द रिप्लाई में नहीं कहा. अजीत अंजुम जैसे लाजिकल और तेवरदार पत्रकार से हमेशा हर कोई यह उम्मीद करता है कि वह संवाद की कोशिश किए जाने पर जरूर अपना पक्ष रखेंगे. पर संदेश का जवाब ना देकर अजीत अंजुम ने ये जताया है कि वे भले ही खुद को कितना ही डेमोक्रेटिक दिखाते बताते हों लेकिन अंदरखाने उनके अंदर एक टिपिकल नार्थ इंडियन फ्लूडल एलीमेंट मजबूती के साथ जोर जमाए बैठा है. अगर ऐसा नहीं है तो अजीत अंजुम को खुद के बारे में चल रही चर्चाओं को लेकर पूछे जाने पर जवाब देना चाहिए. अगर मीडिया के लोग दूसरों से ये उम्मीद करते है कि वर्जन लिए जाने पर पक्ष रखना चाहिए तो खुद भी उन्हें इसी नियम का पालन करना चाहिए.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button