हर दिल अजीज़ चंहुमुखी प्रतिभा और बहुआयामी योग्यता के धनी हैं कलमकार हेमंत तिवारी

काले मूंह का कुकूर और गाली देने वालो को एक सा प्यार, इज़्ज़त, और मिष्ठान

हेमंत तिवारी को करीब से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए एकबार भड़ास के संयोजक जब उनके निवास पर पहुंचे तो उनके व्यक्तित्व को सही मायने में देखने समझने का मौका मिला। हेमंत तिवारी के निवास में जहां काले मुंह का प्यारा सा कुकूर उनके इशारों पर काम करता है तो वही हेमंत तिवारी को अनाप-शनाप लिखने वाले और जाति सूचक मुकदमा दर्ज कराने वाले पत्रकार राजेंद्र गौतम को भी चौखट पर बैठे देखना आश्चर्यचकित करने वाला था।

उत्तर प्रदेश की पत्रकारिता जगत के सिरमौर कहे जाने वाले हेमंत तिवारी की पत्रकारिता और कलमकारिता से युवा वर्ग भले ही न परिचित हो लेकर उनकी बहुआयामी योग्यता और चंहुमुखी प्रतिभा के चर्चे, शासन प्रशासन के अधिकारियों और युवा पत्रकारों के बीच में जरूर सुनने को मिलते हैं। 30 साल पहले लिखे समाचार पत्रों की खबरों का असर आज भी दिखता है, और उन्हीं पर चर्चा का दौर शाम से रात को रंगीन बना देता है।

राजनीतिक दल का नारा आएंगे तो मोदी जी को साकार करते हुए उत्तर प्रदेश में राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के चुनाव में हेमंत तिवारी ने जो कर दिखाया है वो कीर्तिमान बन गया है, चुनाव कोई भी लड़े, मुद्दा कोई भी हो लेकिन जीतेंगे तो हेमंत तिवारी ही और यही नहीं हेमंत तिवारी की इसी योग्यता और कुशलता को देखते हुए पत्रकारों ने भी मान्यता समिति का सम्पूर्ण दायित्व हेमंत तिवारी के कुशल हाथों में सौंप दिया है और चुनाव न कराने के लिए वचनबद्ध दिखाई देते हैं, ऐसा सिर्फ कोई कर सकता है तो उसे हेमंत तिवारी ही कर सकते है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति का जो परचम लहरा रहा है वो सिर्फ हेमंत तिवारी का ही कारनामा है जिसके चलते लखनऊ के पत्रकारों को मुंबई में भी तमाम सुख सुविधाओं एवं अन्य मुसीबतो में हेमंत तिवारी ही नज़र आते है।

हेमंत तिवारी को करीब से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए एकबार भड़ास के संयोजक जब उनके निवास पर पहुंचे तो उनके व्यक्तित्व को सही मायने में देखने समझने का मौका मिला। हेमंत तिवारी के निवास में जहां काले मुंह का प्यारा सा कुकूर उनके इशारों पर काम करता है तो वही उनकी चौखट पर हेमंत तिवारी को अनाप-शनाप लिखने वाले और जाति सूचक मुकदमा दर्ज कराने वाले पत्रकार राजेंद्र गौतम को भी चौखट पर बैठे देखना आश्चर्यचकित करने वाला था।

यही कुशलता और प्रतिभा हेमंत तिवारी को महान बनाती है जहां उनको ठग और गाली देने वालों का भी सम्मान और स्वागत किया जाता है। काले मुंह की प्रजाति वाला तो विदेशी नस्ल का कुत्ता, आमतौर पर चीन से हिंदुस्तान में आया था और हेमंत तिवारी का प्रिय बन गया परंतु राजेंद्र गौतम की उपस्थित कितनी प्रिय बनती है ये आने वाला वक़्त बताएगा, लेकिन विनम्रता, मिठास और सज्जनता की मूरत हेमन्त तिवारी की आभा के आगे दुश्मन भी पकवान खाते और पानी पीते है और पुचकारने का तरीका ऐसा अनोखा है कि दुश्मन भी गले मिलते है।

पत्रकारिता से मिलने वाला सम्मान तो हेमंत तिवारी को लोकप्रिय बनाता ही है लेकिन उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष पद पर लगातार बने रहने के कारण हेमंत तिवारी की लोकप्रियता न सिर्फ पत्रकारिता के मंच पर देखी जा सकती है बल्कि अब तो शेरो शायरी की महफिल में मुख्य अतिथि के रूप में शायरी का आंनद उठाते हुए, वाह वाही करते हुए पत्रकारो के नेता हेमंत तिवारी देखे जा सकते हैं, यही नहीं पत्रकारिता को परम शिखर पर पहुंचाते हुए व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और बैंकों के शुभारंभ पर फीता काटते भी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जिस तरीके से प्रचारित की जा रही है उसे देखकर उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति का नया स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ दिखता है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button