कौन है भारत में चीनी प्रोपेगैंडा फैलाने वाला सिंघम, NewsClick से जुड़े हैं तार

कौन है भारत में चीनी प्रोपेगैंडा फैलाने वाला सिंघम, NewsClick से जुड़े हैं तारदिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने NewsClick के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। मंगलवार सुबह से ही पोर्टल से जुड़े कई पत्रकारों के ठिकानों पर तलाशी और पूछताछ जारी है। इस दौरान एक नाम नेविल रॉय सिंघम का भी चर्चा में आ रहा है। सिंघम पर भारत में चीनी प्रोपेगैंडा फैलाने और न्यूज पोर्टल को गैरकानूनी तरीके से फंडिंग देने के आरोप हैं।

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में न्यूज क्लिक पोर्टल का जिक्र आया। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि न्यूजक्लिक उस समूह का हिस्सा है, जिसे अमेरिकी खरबपति सिंघम से फंडिंग मिलती है। वह एक आईटी कंसल्टिंग कंपनी ‘ThoughtWorks’ का संस्थापक है। LinkedIn प्रोफाइल के मुताबिक, वह इस कंपनी में साल 1993 से 2017 तक रहा। उस दौरान सिंघम ने कंपनी बेच दी थी।

कौन है नेविल रॉय सिंघम
आरोप लगते रहे हैं कि सिंघम के चीन के साथ करीबी संबंध हैं। साथ ही वह कथित तौर पर भारत में चीन समर्थित जानकारी फैलाने की कोशिश करता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उसके पिता का नाम आर्चिबाल्ड विक्रमराजा सिंघम है, जो श्रीलंका में राजनेता, वैज्ञानिक और इतिहासकार हैं। खबर है कि अमेरिका में भी वह ऐसी कई चैरिटी और एनजीओ के संपर्क में हैं, जो उसके एजेंडा का समर्थन करते हैं।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button