मीडिया की हकीकत बयां करती एक सुंदर कहानी (सोसल मीडिया से सभार)

जंगल मे शेर ने एक न्यूज़ चैनल खोला…. उसमें एकमात्र काम करने वाली रिपोर्टर एक चींटी थी, जो समय से आती जाती थी और चैनल का सारा काम अकेले करती थी।

शेर का चैनल बहुत ही व्यवस्थित ढंग से चल रहा था।

एक दिन शेर ने सोचा कि ये अकेली चींटी इतना सुंदर काम कर रही है, अगर इसको किसी विशेषज्ञ के निगरानी में रख दूँ तो और बेहतर काम कर सकती है।

ये खयाल मन मे आते ही शेर ने एक मधुमक्खी को चीफ एडिटर नियुक्त कर दिया।

मधुमक्खी को कार्य का बहुत अनुभव था और वह प्लान बनाने में भी बहुत होशियार थी।

मधुमक्खी ने शेर से कहा कि सबसे पहले हमें चींटी का काम करने का समय सारिणी बनाना होगा । फिर उसके काम का सारा रिकार्ड अच्छी तरह रखने के लिए मुझे एक अलग से सेक्रेटरी चाहिए होगा।

शेर ने खरगोश को सेक्रेटरी के रूप में नियुक्त कर दिया।

शेर को मधुमक्खी का कार्य पसंद आया। उसने कहा कि चींटी के अब तक पूरे हुए सारे कार्यों की रिपोर्ट दो और जो प्रगति हुई है, उसको एक सुंदर ग्राफ बनाकर निर्देशित करो।

मधुमक्खी ने कहा ठीक है , मगर मुझे इसके लिए कंप्यूटर, लेज़र प्रिंटर चाहिए होगा। एक एसी कमरा चाहिए होगा, जिसमें कम से कम 20 टीवी लगें हो ताकि तुलना हो सके कि कहाँ क्या चल रहा है। कहाँ पहले खबर ब्रेक हो रही है।

इस सबके लिए शेर ने एक कंप्यूटर डिपार्टमेंट बना दिया। टीवी चैनल ऑब्ज़र्वेशन के लिए एक हाॅल बनवा कर टीम रख दी। और बिल्ली को वहां का सर्वेसर्वा नियुक्त कर दिया।

अब चींटी अपना काम करने के बजाय सिर्फ कागज़ी रिपोर्ट बनाने में ध्यान देने लगी। कितनी खबर ब्रेक की। कितने लाइव किये। टोटल खबरें कितनी थी। स्क्रोल कितने नोट कराए। कितने इंटरव्यू किये। कौन सी खबरें छूटीं। कितनी छुट्टी लीं, आदि आदि।

जिससे उसका काम पिछड़ता गया औऱ अंततः क्वालिटी गिरती गयी।

शेर ने सोचा कि चैनल में एक तकनीकी विशेषज्ञ रखा जाय, जो मधुमक्खी की सलाहों पर अपनी राय दे सके। ऐसा सोचकर उसने बंदर को तकनीकी विशेषज्ञ नियुक्त कर दिया।

अब चींटी को जो भी काम दिया जाता, वह उसको पूरी सामर्थ्य से करने की कोशिश करती लेकिन अगर काम कभी पूरा नहीं होता तो वह विवश होकर उसको अपूर्ण छोड़कर घर चली जाती।

शेर के चैनल की टीआरपी लगातार गिरती गयी तो वह बहुत बेचैन हो उठा। कोई उपाय न देख मजबूरी में उसने उल्लू को टीआरपी गिरने का कारण पता लगाने के लिए नियुक्त कर दिया।

तीन महीने बाद उल्लू ने शेर को अपनी विस्तृत व बेहद गोपनीय रिपोर्ट सौंप दी, जिसमे उसने बताया कि चैनल में काम करने वालों की संख्या ज्यादा है औऱ कंपनी के घाटे को कम करने के लिए कर्मचारियों की छंटनी करनी होगी।

अब आपको तो पता ही है कि किसको चैनल से निकाला जाएगा………….????????-

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button