मीडिया पास अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय से दिनांक 20 जनवरी को प्रातः 11 बजे से जारी होंगे

लखनऊ एवं बाहर की आने वाली मीडिया के पास लखनऊ के लोकभवन मीडिया सेन्टर से जारी हो रहे है तथा अन्य कोई मीडिया साथी छूट गया है उसको यहां से निदेशक की संस्तुति पर जारी होंगे। मीडिया से सम्बंधित लोगों की पार्किंग स्फटिकशिला (साकेत पेट्रोल पम्प के पास) पार्किंग स्थल पर होगी

देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री मा0 श्री नरेन्द्र मोदी जी के दिनांक 22 जनवरी 2024 को श्रीरामलला मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लिए भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय एवं सूचना निदेशक उत्तर प्रदेश द्वारा मीडिया एडवाइजरी जारी की गयी है। इस सम्बंध में आज प्रातः मा0 आयुक्त श्री गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रवीण कुमार, सूचना निदेशक उत्तर प्रदेश श्री शिशिर, जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार, भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव से प्राप्त पत्र के माध्यम से प्राप्त निर्देश के क्रम में उपनिदेशक सूचना अयोध्या धाम एवं प्रभारी मीडिया सेन्टर लोकभवन लखनऊ डा0 मुरलीधर सिंह (7080510637) ने बताया है कि मा0 प्रधानमंत्री जी के आगमन के दृष्टिगत ए0एस0एल0 (सुरक्षा मामलों) की बैठक के बाद मीडिया के पास जारी किये जायेंगे। उपनिदेशक सूचना ने यह भी बताया कि हमारे सूचना निदेशक/मा0 अपर सूचना निदेशक के माध्यम से लखनऊ से लगभग 800 पत्रकारों की सूची प्राप्त हुई इसके पास लखनऊ भेज दिये गये है। यह भी अवगत कराना है कि लोकभवन में मीडिया पास आज जारी हो रहे है तथा किसी भी लखनऊ पत्रकार को समस्या हो सम्पर्क कर सकते है उनका भगवान राम की नगरी में स्वागत है। इस क्रम में उपनिदेशक सूचना अयोध्या ने बताया है कि भारत सरकार के महानिदेशक एवं अपर महानिदेशक श्री विजय कुमार 9031573999 की संस्तुति पर बाहर से आने वाले मीडिया के पास मीडिया सेन्टर से प्रातः10 बजे जारी किये जायेंगे तथा उपनिदेशक अयोध्या ने बताया है कि हमारे अयोध्या के पत्रकारों के पास तथा मान्यता प्राप्त पत्रकारों के पास मीडिया सेन्टर से ही 20 जनवरी को 10 बजे से जारी किये जायेंगे। उपनिदेशक ने यह भी बताया कि हमारे अयोध्या के पत्रकारों से गहरा सम्बंध है हम विगत 7 दीपोत्सव से जुड़े हुये है तथा 5 अगस्त 2020 के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भी एक दूसरे का सहयोग किया। हमारे पत्रकारों को हमारे शासन प्रशासन द्वारा सम्मान किया जायेगा तथा भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी मीडिया एडवाइजरी के अनुसार ही कार्य किये जायेंगे। इसमें किसी भी पत्रकार को परेशान होने की जरूरत नही है तथा हमारे पत्रकारों को राम जन्मभूमि परिसर को छोड़कर कहीं से भी कवरेज करने की कोई रोक नही है पर शासन प्रशासन एवं मौके पर तैनात पुलिस अधिकारियों के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। कोई समस्या हो तो उपनिदेशक के नम्बर पर काल कर सकते है और आप सभी से अयोध्या की धरती मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की धरती है इसलिए मर्यादा में रहते हुये मैं स्वयं कार्य करता हूं तथा सभी सहयोगियों से अपेक्षा भी करता हूं तथा सभी पत्रकारों को अपने साथ भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा निर्गत मान्यता कार्ड या अपने संस्थान का परिचय पत्र एवं आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा तथा उपनिदेशक ने सुरक्षा के अधिकारियों से अनुरोध किया कि जिनके पास मान्यता कार्ड या बोनाफाइट परिचय पत्र हो उनको निर्धारित दूरी तक सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुये कवरेज करने में सहयोग करें। मैं पत्रकारों की जिम्मेदारी भी लेता हूं।
22 जनवरी 2024 के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का दूरदर्शन के न्यूज़ एवं नेशनल चैनल तथा अन्य क्षेत्रीय चैनल लाइव टेलीकास्ट करेंगे। सभी लोगों को लिंक उपलब्ध कराया जायेगा। इसका इससे सम्बंधित सूचनाओं का शेयर एएनआई एवं सभी टीवी चैनल से किया जायेगा तथा इसको नेशनल एवं इंटरनेशनल ब्राडकास्टर को लिंक दिया जायेगा। साथ ही साथ भारत सरकार के अधीन पत्र सूचना कार्यालय/पीआईबी शीतल अगरल को ब्राडकास्टर को सूचना उपलब्ध कराने हेतु नामित किया है। इनका मो0नं0 8492856840 है तथा ईमेल[email protected]  पर संपर्क कर सकते है। इंटरनेशनल चैनल के लिए प्रसार भारती 9810587806 से तथा ईमेल [email protected]  पर कर सकते है। साथ ही साथ अयोध्या में केन्द्र एवं राज्य सरकार के समन्वय से श्री राम कथा संग्रहालय नया घाट पर मीडिया सेन्टर की स्थापना की जा रही है। यह मीडिया सेंटर दिनांक 18 जनवरी 2024 दोपहर से चालू हो जायेगा तथा यहां पर पूर्व में भी मीडिया सेन्टर की स्थापना की जाती रही है। इससे हमारे मीडिया साथी अवगत भी है। साथ ही किसी मीडिया संगठन को कवरेज के लिए जो अयोध्या में कार्यक्रम हो रहा है उसके लिए भारत सरकार के पीआईवी द्वारा एक सेन्टालाइज पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल से जानकारियां ली जा सकती है, जिसका ं  https:// accreditation.pib.gov.in/mediaregistration/mediaregistrationOTP.aspx पर ली जा सकती है। भारत सरकार ने यह भी दिशा निर्देश दिया है कि इस पर उन्हीं लोगों के आवेदन को शामिल किया जायेगा जो पीआईवी से एवं राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त जर्नलिस्ट है तथा विदेशी मीडिया के जर्नलिस्ट के पास वैलिड वीजा होना चाहिए। साथ ही भारत सरकार ने यह भी दिया है कि प्रिन्ट मीडिया के मल्टी संस्करण के समाचार पत्रों को अधिकतम 06 पास कैमरामैन के जारी किये जायेंगे तथा अन्य प्रिन्ट मीडिया को अधिकतम 03 पास कैमरामैन के साथ जारी किया जायेगा। वायर एजेंसी को अधिकतम 06 पास कैमरामैन के साथ जारी किये जायेंगे तथा न्यूज चैनल को अधिकतम 06 पास कैमरामैन के साथ जारी किये जायेंगे। मीडिया रजिस्टेशन के लिए ं https://accreditation.pib.gov.in/mediaregistration/mediaregistrationOTP.aspx पर है। यह भी अवगत कराना है कि भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय के अपर महानिदेशक श्री विजय कुमार समन्वय कर रहे है तथा अन्य भारत सरकार के सूचना अधिकारी श्री जय सिंह 9450437630 तथा सूचना अधिकारी श्री सुन्दरम चौरसिया 9560588288 है, कोई भी जानकारी हो कर सकते है। भारत सरकार से आने वाले किसी प्रेस प्रतिनिधियों के पास इन्ही अधिकारियों के अनुमोदन से जारी किये जायेंगे। साथ ही यह भी अवगत कराना है कि सूचना निदेशालय स्तर पर एवं लोक भवन में मा0 सूचना निदेशक, मा0 अपर सूचना निदेशक व सूचना अधिकारी श्री चन्द्र विजय वर्मा  द्वारा मीडिया की सूची तैयार की जा रही है। यह भी उल्लेख करना है कि उपनिदेशक सूचना/लोकभवन मीडिया सेन्टर डा0 मुरलीधर सिंह 7080510637 ने बताया है कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुये पास जारी किये जायेंगे जहां तक स्थानीय मान्यता प्राप्त सक्रिय चैनल वाले प्रतिनिधि के पास जारी किये जायेंगे। साप्ताहिक, मासिक, पाक्षिक आदि के पास जारी नहीं किये जायेंगे। मण्डलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक एवं जिलाधिकारी एवं सूचना निदेशक ने भारत सरकार के आदेशों का शत प्रतिशत पालन करने का निर्देश दिया है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button