विधानसभा की सिक्योरिटी ने पत्रकारों से फिर की हाथापाई

विधानसभा में गेट नंबर 8 पर विधानसभा की सिक्योरिटी ने पत्रकारों से हाथापाई की है। पत्रकारों के साथ इस तरहका व्यवहार बहुत ही निंदनीय है । वही पीटीई के पत्रकार अदीब वाल्टर के विधान सभा में प्रवेश पर स्थाई रोक भी लगा दिया गया है

आज विधानसभा में गेट नंबर 8 पर विधानसभा की सिक्योरिटी ने पत्रकारों से हाथापाई की है, हाथापाई करने के बाद उल्टा विधानभा अध्यक्ष को गलत जानकारी उपलब्ध कराई गई, विधानसभा अध्यक्ष भी वहां पर मौजूद पत्रकारों से नाराजगी जाहिर किये….गौरतलब हो कि 2 फरवरी तक विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। इस दौरान एक तरफ जहा विधानसभा प्रशासन ने बिना किसी पूर्व सूचना और वैध कारण के जलपान गृह एवं सेन्ट्रल हॉल में पत्रकारों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा  दिया है वही अब विधानसभा में गेट नंबर 8 पर विधानसभा की सिक्योरिटी ने पत्रकारों से हाथापाई की है। पत्रकारों के साथ इस तरहका व्यवहार बहुत ही निंदनीय है  वही पीटीई के पत्रकार अदीब वाल्टर के विधान सभा में प्रवेश पर स्थाई रोक भी लगा दिया गया हैइस मामले पर त्वरित संज्ञान लेते हुए ” आईना”  ने सख्त ऐतराज जताया है।

इसे भी पढ़े 

यूपी विधानसभा में पत्रकारों का सेंट्रल हॉल में प्रवेश बंद, केवल सरकारी विज्ञप्ति से बनानी होंगी ख़बरें

उत्तर प्रदेश विधानसभा प्रशासन के पत्रकारों को विधानसभा के सेंट्रल हॉल में प्रवेश करने से रोकने के फैसले से मौजूदा बजट सत्र को कवर कर रहे पत्रकारों के बीच काफी नाराजगी है. कइयों ने इसे अलोकतांत्रिक और कुछ ने ‘अपमानजनक’ बताया है.

राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार (5 फरवरी) को 2024-25 के लिए राज्य का बजट पेश किया. सत्र 2 फरवरी को शुरू हुआ था, जब पत्रकारों को पता चला कि उन्हें उस हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जहां से उन्होंने दशकों तक सदन की कार्यवाही की कवरेज की है.

विपक्षी दलों ने भी विरोध प्रदर्शन करने, मीडिया से बातचीत करने और पत्रकारों के सवालों का जवाब देने के लिए सेंट्रल हॉल का इस्तेमाल किया है. कई बार सत्ताधारी दल के नेता भी इसी हॉल में मीडिया से मुखातिब हुए हैं.

पत्रकारों के अनुसार, इस कदम से राज्य विधानसभा को पहले की तरह व्यापक रूप से कवर करना मुश्किल हो गया है क्योंकि मंत्री और विधायक अब तात्कालिक बातचीत के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

बता दें कि 403 सदस्यीय विधानसभा में 113 विधायकों के साथ सपा मुख्य विपक्षी दल है.

कुछ वरिष्ठ पत्रकार इन प्रयासों को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की एक सुनियोजित रणनीति के रूप में देखते हैं, उनका मानना है कि वह विपक्षी दलों के कवरेज को कम करना चाहती है.

‘इनके इशारे पर नाचो’

उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति (यूपीएसीसी) भी हालिया कदम से असंतुष्ट है और समिति ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को पत्र लिखकर पत्रकारों को सेंट्रल हॉल में प्रवेश पर रोक लगाने वाले आदेश को रद्द करने का आग्रह किया है.

यूपीएसीसी के अध्यक्ष हेमंत तिवारी ने बताया कि यूपी में हाल के वर्षों में पत्रकारों को लगातार अपमान और हमलों का सामना करना पड़ा है, खासकर राज्य विधानसभा को कवर करते समय.

उन्होंने कहा, ‘इससे पहले, भाजपा के पहले कार्यकाल 2017-2022 के दौरान विधानसभा प्रशासन ने अनुभवी पत्रकारों को विधानसभा की लॉबी में प्रवेश से वंचित करके और उनके लिए लॉबी पास जारी नहीं करके अपमानित किया था. अब अपने दूसरे कार्यकाल में वे मीडिया कर्मियों को सेंट्रल हॉल में प्रवेश करने से रोककर फिर से वही काम कर रहे हैं.’

तिवारी ने कहा कि अब वीडियोग्राफरों और फोटो पत्रकारों के लिए भी विपक्षी दलों द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शनों की तस्वीरें खींचना और वीडियो बनाना मुश्किल हो जाएगा. उन्होंने कहा, ‘प्रेस कक्ष पहली मंजिल पर है, जहां मीडिया से बात करने कोई नहीं आएगा और पत्रकारों को मंत्रियों-विधायकों से सवाल करने का मौका नहीं मिलेगा. अब वे केवल सरकारी विज्ञप्ति से ही खबरें लिखेंगे.’

तिवारी ने पत्रकारों के लिए विधानसभा हॉल के पास एक अलग कक्ष या सेंट्रल हॉल तक पहुंच की मांग की है.

वरिष्ठ पत्रकार शरत प्रधान का मानना है कि भाजपा एक अलोकतांत्रिक दल है और वे विपक्ष की आवाज को दबाना चाहते हैं.

प्रधान ने कहा, ‘यह सरकार केवल उन्ही मीडिया संस्थानों को बढ़ावा देती है जो उसके इशारों पर नाचते हैं और उन पत्रकारों को नापसंद करती है जो आलोचनात्मक खबरें लिखते हैं या सरकार से सवाल पूछते हैं.’

‘सीमित जगह’

एक अन्य पत्रकार विजय मिश्रा ने कहा कि उन्होंने भी इस कदम के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए अध्यक्ष महाना से मुलाकात की और महाना ने उन्हें पत्रकारों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का वादा किया.

हालांकि, मिश्रा का मानना है कि पत्रकारों के कवरेज के लिए विधानसभा में सेंट्रल हॉल सबसे अच्छी जगह थी.

मिश्रा ने कहा कि यह अविश्वसनीय रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है कि जो सेंट्रल हॉल पहले पत्रकारों के जुटने के जगह होता था, अब एक ऐसी जगह में तब्दील हो गया है जहां विधायक और मंत्री कथित तौर पर विधानसभा के कामकाज के दौरान आराम कर सकते हैं. वे सवाल करते हैं, ‘क्या विधायक विधानसभा में आराम करने आ रहे हैं या अपने विधायी कर्तव्यों का पालन करने के लिए आ रहे हैं?’

उधर, विधानसभा अध्यक्ष महाना ने कहा, ‘हमने मीडियाकर्मियों को विधानसभा से हटाया नहीं है, बल्कि उन्हें दूसरी जगह ट्रांसफर किया है.’

महाना के मुताबिक, यह आम बात है. उन्होंने कहा, ‘पहले राजनीतिक दलों को आवंटित कक्ष भी बदले गए थे.’

यह पूछे जाने पर कि ऐसा क्यों है कि विधानसभा भवन में मौजूदा प्रेस कक्ष में सभी पत्रकारों के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, उन्होंने जवाब दिया कि जगह सीमित है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में करीब 950 पत्रकार मान्यता प्राप्त हैं. अधिकांश मीडिया संगठन विधानसभा की कार्यवाही को कवर करने के लिए मान्यता प्राप्त पत्रकारों को नियुक्त करते हैं.

फ़रवरी 2022 को भी विधानसभा की सिक्योरिटी ने लखनऊ के पत्रकारों से की थी मार-पीट

एक बयान में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने घटना की निंदा की और कहा कि भाजपा सरकार मीडिया और जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों का उल्लंघन कर रही है। यूपी विधानसभा के सुरक्षा कर्मचारियों ने सोमवार को विधानसभा परिसर के अंदर समाजवादी पार्टी के विधायकों द्वारा सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे मीडियाकर्मियों के साथ मारपीट और धक्का-मुक्की की।

इंडियन एक्सप्रेस के वरिष्ठ फोटो पत्रकार विशाल श्रीवास्तव के चेहरे पर एक सुरक्षा कर्मचारी ने हमला कर दिया। “एक मार्शल ने पहले एक सपा विधायक को विरोध स्थल से हटाने की कोशिश की। जब वह ऐसा करने में विफल रहे, तो मार्शल और अन्य सुरक्षा कर्मचारियों ने मीडियाकर्मियों को घटना को कवर करने से रोकने की कोशिश की और उन्होंने हमें जबरन निकास द्वार की ओर ले जाने से पहले धक्का दिया, धक्का-मुक्की और हाथापाई की। वे तभी रुके जब राज्य सूचना विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने हस्तक्षेप किया, ”श्रीवास्तव ने कहा।

जिन मीडियाकर्मियों के साथ सुरक्षा कर्मचारियों की टीम ने मारपीट और धक्का-मुक्की की, उनके मुताबिक वे विधानमंडल की संयुक्त बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले विधान सभा भवन के मुख्य बरामदे के बाहर चरण सिंह की प्रतिमा के पास सपा विधायकों के विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे थे।

घटना के बाद प्रभावित पत्रकारों की एक टीम ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना से बात करने की कोशिश की, लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हो सकी.

समाजवादी पार्टी ने इस घटना को लोकतंत्र पर धब्बा बताया और सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. “शर्मनाक! यूपी विधानसभा में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के साथ दुर्व्यवहार। एसपी ने ट्वीट किया, हमारे विधायकों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे इंडियन एक्सप्रेस के फोटो जर्नलिस्ट विशाल श्रीवास्तव और अन्य मीडियाकर्मियों के साथ मारपीट बेहद निंदनीय है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button