छोटे और मझोले अखबारों को अखबारी कागज की खरीद में जीएसटी से कर मुक्त करने के संबंध में अशोक कुमार नवरत्न ने चेयरमैन, भारतीय प्रेस परिषद को लिख पत्र

प्रतिष्ठा में,
न्यायमूर्ति श्रीमती रंजना प्रकाश देसाई
चेयरमैन, भारतीय प्रेस परिषद
नई दिल्ली ।

विषय : स्मॉल एण्ड मीडियम न्यूजपेपर्स को अखबारी कागज की खरीद में जी. एस. टी. से कर मुक्त करने के संबंध में ।

सम्माननीय महोदया,
कृपया उक्त विषयक मेरे पूर्व पत्रों का संज्ञान लेने का कष्ट करें । मैंने अवगत कराया था कि भारतीय प्रेस परिषद की 29.5.2019 की पूर्ण समिति की बैठक में स्मॉल एण्ड मीडियम न्यूजपेपर्स को अखबारी कागज की खरीद में जी. एस. टी. से कर मुक्त करने के लिए सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया था, तदनुसार भारतीय प्रेस परिषद द्वारा जी. एस. टी. काउंसिल को अनेकों पत्र लिखकर परिषद के निर्णय से अवगत कराया गया है । किंतु वर्ष 2019 से आज तक जी. एस. टी. काउंसिल ने परिषद के निर्णय का अनुपालन नहीं किया गया है । इससे ऐसा प्रतीत होता है कि जी. एस. टी. काउंसिल भारतीय प्रेस परिषद को महत्व न देकर हठधर्मी कर रही है । भारतीय प्रेस परिषद के गठन का उद्देश्य समाचार पत्रों व पत्रकारों के हित संवर्धन के लिए ही है । भारतीय प्रेस परिषद को अपने निर्णय को लागू कराने के लिए न्यायिक एवं संवैधानिक शक्तियां भी प्राप्त हैं । इतने लंबे समय तक इस मामले में कार्यवाही नहीं किया जाना चिंतनीय है । नियमानुसार जी. एस. टी. परिषद को भारतीय प्रेस परिषद के पत्रों को जी. एस. टी. परिषद की बैठक में निर्णय के लिए रखना चाहिए था ।
आपसे अनुरोध है कि आप इस विषय में संज्ञान लेकर कड़ी कार्यवाही का निर्देश देने की अनुकंपा करें । जिससे स्मॉल एण्ड मीडियम न्यूजपेपर्स के हितों का संरक्षण हो सकें ।

सादर अभिवादन सहित !

भवदीय

अशोक कुमार नवरत्न
पूर्व सदस्य, भारतीय प्रेस परिषद
राष्ट्रीय महासचिव, ऑल इंडिया स्मॉल एण्ड मीडियम न्यूजपेपर्स फेडरेशन, नई दिल्ली ।
Email : [email protected]
Mobile No. 9412274763, 9140545534
दिनांक : 20.6.2024

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button