इस खबर को कार वाले जरूर पढ़े, फायदे में रहेंगे

dipak

मुनाफे के माफिया

जीवन में जो डील आज की शायद वो पहले कभी नही की. एक ऐसी डील जो मुनाफे के मायने बदल देती है.एक ऐसी डील जो मेरी नहीं आपकी आँखे भी खोल देगी.
मामला छोटा है पर मतलब बड़ा है.
आज मेरी कार की रिमोट चाभी ख़राब हो गयी. पता लगा रिमोट चाभी में जो 3 वोल्ट का बटन सेल है वो ख़राब हो गया है. इस वजह से कार स्टार्ट नही हो रही थी. मजबूरी थी इसलिए मै नॉएडा के सेक्टर 11 के शेवरले कम्पनी के शोरूम कम स्टोर पहुंचा. मुझे बताया गया कि रिमोट में 3 वोल्ट का बटन सेल यानि बैटरी ख़राब हो चुकी है रिप्लेस करनी पड़ेगी. चवन्नी के बराबर ये बटन सेल रिमोट के अलावा कम्पूटर और लैपटॉप में भी इस्तेमाल होता है. बटन सेल का टाइप है CR 2032. पहले मुझे बताया गया की ये बटन सेल 1100 रूपए का है फिर स्टोर से आधिकारिक जानकारी मिली कि कुल कीमत 1572 रूपए है. मुझे विश्वास नही हुआ की एक बटन सेल जो ज्यादातर घडी और छोटे इलेक्ट्रानिक आइटम में लगता है इतना महंगा हो सकता है. मोल तोल की गुंजाइश थी नही क्यूंकि मल्टी नेशनल कम्पनी में स्पेर में कोई डिस्काउंट नही दिया जाता. तभी मेरे एक मित्र ने कहा की ये सरासर लूट है आप सेक्टर 18 के मोबाइल बाज़ार से ये बटन सेल ले लें.
अगले 10 मिनट में, मै नॉएडा के सेक्टर 18 के बाज़ार में था. लैपटॉप रिपेयर की एक दुकान में घुसते ही मैंने 3 वोल्ट के बटन सेल (टाइप CR 2032) माँगा. वैसा ही बटन मुझे दुकानदार ने डिब्बे से निकल कर तुरंत दे दिया. मैंने पूछा कितने का है …उसने कहा 20 का. मैंने फिर कहा कितने का है वो फिर बोला 20 रूपए का. दाम सुनकर कुछ देर लिए मेरे दिमाग की बत्ती गुल हो गयी. कहाँ 1572 और कहाँ 20 ?
मित्रों ये मामला गंभीर है. दाम में इतना अंतर कल्पना से परे है. आप जरा मुनाफे का हिसाब तो लगाईये. 20-30 रूपए की चीज़ 1500 रूपए में बेचीं जा रही है . क्या ये लूट नही है ? क्या उपभोक्ता के साथ आर्थिक अपराध नही किया जा रहा है ? या ब्रांड बाज़ार से बड़ा हो गया है? आखिर हमारे देश में कोई विदेशी कम्पनियां स्पेर पार्ट के नाम पर ग्राहक को ऐसे कैसे लूट सकती हैं ? क्या ऐसी बिक्री के लिए कोई मानक तय नही किये गये हैं ? मित्रों इस विषय पर मै आपकी टिपण्णी ज़रूर पढना चाहूँगा ….क्यूंकि कल आप भी ऐसे ही ठगे जाने की कतार में कहीं खड़े होंगे .

Deepak Sharma के फेसबुक वाल से

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button