एबीपी न्‍यूज ने अपने बिकाऊ-पने का एक-एक पन्‍ना खोल दिया

Kumar Sauvir : जीजा बाई किसी कोठे की रंडी थीं? क्‍या रजिया कभी किसी गुंडन में फंसी थी? पन्‍ना धाय ने क्‍या कभी किसी बच्‍चे के साथ दुराचार किया? क्‍या सावित्री किसी चोरी-छिनारी के मामले में पायी गयी है? क्‍या रेडियोलॉजी की पहली माता कहलानी वाली मादाम क्‍यूरी कभी अवांछित गर्भ-समापन की सहायक रही हैं? अगर नहीं तो फिर ऐसी महिलाओं के बारे में बात करने के बजाय आपके किसी खबर-ची ने दुनिया की पोर्न-स्‍टार सन्‍नी लियोन की खबर को कैसे ब्रेक कर दिया। जीजा बाई, रजिया बलवन, सावित्री, मादाम क्‍यूरी या पन्‍ना धाय के बारे में कोई खबर ब्रेक के बजाय आपने समाज को सन्नी की जीवन-गाथा क्यूँ गान किया?

श्रीमान जी, आपको मैं बता दूं कि सन्‍नी का नाम अपने शरीर के हर एक अंग-प्रत्‍यंग के एक-एक गुप्‍तांग को प्रदर्शित को लेकर कुख्‍यात है। आज एबीपी न्‍यूज ने इस बारे में खूब खोल-खोल कर अपने बिकाऊ-पने का एक-एक पन्‍ना खोल दिखा ही दिया है। खबर अब तक एबीपी न्‍यूज में चल रही है। अरे भाई साहब, आप इस देश और उसकी संस्‍कृति को किस तश्‍तरी में परोसने की साजिश कर रहे हैं। इन अप्रतिम महिलाओं का तुलना इस सन्‍नी लियोन से करने में आपको तनिक भी शर्म नहीं आ रही है। अरे क्‍या सबक सिखेंगे-पायेंगे आपके बच्‍चे, जो आदर्श के बाद सन्‍नी की चर्चा कण्‍डोम खोल-खोल कर समझेंगे-समझायेंगे ? अबे, जा बे धत्‍त कर्मी ! कितना पैसा वसूल लिया तुमने इस सन्नी-कीर्तन का?

वरिष्ठ पत्रकार गुंजन सिन्हा और कुमार सौवीर के फेसबुक वॉल से.

एबीपी न्यूज चैनल पर कुछ ऐसे गुणगान हुआ सनी लियोनी का

व्यक्ति विशेष: सनी लियोनी की ‘लीला’! पॉर्न स्टार कैसे बनी फिल्म स्टार?

अमेरिका में एक ऐसी लड़की रहती है जिसका चेहरा दुनिया के तकरीबन हर देश में पहचाना जाता है. पिछले कुछ सालों से दुनिया के कोने- कोने में बैठे हुए दर्शक उस लड़की की फिल्में देखते रहे हैं. भारत में भी उस हसीना का क्रेज कुछ कम नहीं है इसीलिए पिछले तीन सालों से वो खूबसूरत बाला सबसे ज्यादा इंटरनेट पर सर्च की जाने वाली शख्सियत बनी हुई है. और दुनिया भर में धूम मचाने वाले इस खूबसूरत चेहरे का नाम है सनी लियोन.

भारतीय – कनाडाई मूल की अभिनेत्री सनी लियोनी पिछले तीन सालों से बॉलीवुड की फिजाओं में भी सनसनी मचा रही हैं. सनी लियोनी की मशहूरियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो साल 2014 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली शख्सियत रही हैं.

लोकप्रियता के इस पैमाने पर लियोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पीछे छोड़ दिया था जो लोकसभा चुनावों के दौरान अपने डिजिटल प्रचार की वजह से दुनिया भर में चर्चा में थे लेकिन गूगल की सूची में मोदी, सनी लियोन के बाद दूसरे पायदान पर खड़े नजर आए तो वहीं बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान तीसरे नंबर पर. गूगल सर्च के नतीजों से साफ है कि लोग सनी लियोनी के बारे में जानना चाहते हैं ये अलग बात है कि खुद सनी लियोनी नहीं जानती कि वो कौन हैं.

सनी लियोनी को दुनिया भर में लोग देखना चाहते हैं. गूगल का रिकॉर्ड भी गवाह है कि उन्हें इंटरनेट पर किस शिद्दत से सर्च किया जाता हैं लेकिन जाहिर तौर पर शायद ही कोई ये बात कहने की हिम्मत दिखाता है कि वो सनी लियोनी को देखता है. दरअसल सनी की जिंदगी का एक डॉर्क साइड रहा है वो फिल्म स्टार बनने से पहले एक पॉर्न स्टार रहीं हैं लेकिन ये भी एक सच है कि एक अडल्ट स्टार से बॉलीवुड में फिल्म स्टार बनने के लिए सनी लियोनी ने संघर्ष का एक लंबा रास्ता तय किया है.

सनी लियोनी बताती हैं कि लीला बनना मेरे लिए डिफिकल्ट था. वो जो फर्स्ट लुक प्रोमो है उसे बनाने में 6 घंटे लगे. वो पूरा लूक ऐसे पेन टूक… ये वो पैंटिग सबकुछ किया लेकिन 6 घंटों के बाद मेरी हालत खराब हो गई थी. इसके बावजूद मुझे सभी से दो तीन घंटे पहले जगना था. ये बहुत कठिन था क्योंकि ऐसा रोल मैंने कभी किया नहीं मैं ये भी बोल सकती हूं कि हो सकता है कि मैं इतनी अच्छी अभिनेत्री नहीं जितनी अच्छी मैं लिश्नर हूं.

यूं तो सनी लियोनी की तीन फिल्में आ चुकी है लेकिन उनकी हालिया रिलीज फिल्म एक पहेली लीला की वजह से वो एक बार फिर चर्चा में हैं.

सनी लियोनी से सवाल – अगर आपके फैंस के लिए सनी हैं कौन ?

 सनी- मुझे खुद नहीं मालूम मैं कौन हूं ये बहुत मुश्किल सवाल है. और हां मेरा जवाब यही है कि जो लोग सोच रहे हैं मैं वो नहीं हूं मैं हर रोज ऐसे ही दिखती हूं. मैं एक साधारण लड़की हूं. मैं थोड़ा सा डॉर्की हूं थोड़ा सा नॉटी हूं बहुत क्लमजी हूं. हर कुछ न कुछ होता है.

पोर्न स्टार से बॉलीवुड एक्ट्रेस बनी सनी लियोनी की फिल्म एक पहेली लीला रिलीज हो चुकी है. बॉबी खान के निर्देशन में बनी ये फिल्म बॉलीवुड में बतौर अभिनेत्री उनकी चौथी फिल्म है. सनी लियोनी की चार फिल्में कुछ – कुछ लोचा है, मस्तीजादे, टीना और लोलो और वन नाइट स्टैंड भी रिलीज होने के इंतजार में है. फिल्मों की इस कतार से ही जाहिर है कि सनी लियोनी अमेरिका में बनने वाली पोर्न फिल्मों से निकल कर बॉलीवुड की दुनिया में भी अपनी धाक जमा चुकी हैं. फिल्म एक पहेली लीला में तो उन्होंने डबल रोल भी निभाया है.

 सनी लियोनी बताती हैं कि लीला बनना मेरे लिए डिफिकल्ट था.  वो जो फर्स्ट लुक प्रोमो है उसे बनाने में 6 घंटे लगे. वो पूरा लूक ऐसे पेन टूक… ये वो पैंटिग सबकुछ किया लेकिन 6 घंटों के बाद मेरी हालत खराब हो गई थी. इसके बावजूद मुझे सभी से दो तीन घंटे पहले जगना था. ये बहुत कठिन था क्योंकि ऐसा रोल मैंने कभी किया नहीं मैं ये भी बोल सकती हूं कि हो सकता है कि मैं इतनी अच्छी अभिनेत्री नहीं जितनी अच्छी मैं लिश्नर हूं.

 फिल्म एक पहेली लीला में सनी लियोनी ने बेहद तीखा और मसालेदार किरदार निभाया है. इससे पहले वो जिस्म टू, रागिनी MMS – 2 और जैकपॉट जैसी फिल्मों में भी काम कर चुकी है बॉलीवुड की इन तीनों ही फिल्मों में वो बेहद हॉट और सेक्सी अवतार में नजर आईं हैं और अब यही हाल फिल्म एक पहेली लीला का भी है. जाहिर है कि बॉलीवुड में सनी लियोनी की अडल्ट स्टार वाली इमेज को ही भुनाने की कोशिश होती रही है.

 एक पहेली लीला के निर्देशक बॉबी खान ने बताया कि आजकल तो हर एक्ट्रेस ग्लैमरस रोल कर रही हैं. तो मैं ये नहीं कहूंगा कि मैंन यूज किया क्योंकि सनी की स्पेशिएलिटी है ही और उसको हमनें सेंटर फोकस प्वाइंट नहीं बनाया और ऑडिएंश को जो मसाला चाहिए वो मिलेगा पर पूरी फिल्म एक स्टोरी है नरेटिव है. और सनी को जब मैंने साइन किया था इस मकसद से नहीं किया था और न ही सनी ने सोचा था कि हम ये करेगें तो ऐसा ड्रा होगा. स्क्रिप्ट के आधार पर सनी को कास्ट किया गया. वह बहुत ही खूबसूरत है क्योंकि वो जो मेरे तीन रोल प्रिसेंस हों या लंदन की सुपरमॉडल हो या फिर लीला हो और ये तीनों में ही सनी का चेहरा शूट करता है.  मैं चेहर पर गया हूं उसके पीछे पर नहीं गया मैं.

 फिल्म एक पहेली लीला के निर्देशक बॉबी खान का कहना है कि उन्होनें सनी लियोनी का चेहरा देख कर उन्हें अपनी फिल्म मे लिया था वो उनके चेहरे के पीछे यानी उनके अतीत पर नहीं गए.

 सनी लियोनी ने बताया कि बचपन से हम गुरुद्वारा जाया करते थे हर संडे. मैं और मेरा भाई कीर्तन करते थे वो मेंडेटरी था घर में हर संडे वही करना था. जब मैं ये डाक्यूमेंट्री शूट कर रही थी तब मुझे मालूम पड़ा वो जो गुरूद्वारा है जो जहां मैं पली बढ़ी थी वह मेरे पापा ने स्टार्ट किया. अभी मैं बहुत ज्यादा आध्यात्मिक हूं .

 भारत से हजारों किलोमीटर दूर कनाडा के सर्निया ओंटारियों में 13 मई 1981 को सनी लियोनी का जन्म हुआ था. सनी लियोनी के पिता एक पंजाबी सिख थे और उनका जन्म तिब्बत में हुआ था लेकिन वो काफी वक्त तक दिल्ली में भी रहे. सनी लियोनी के पिता पंजाबी तो उनकी मां हिमाचल प्रदेश के सिरमौर की थीं. यही वजह है कि मां –बाप ने उनका नाम करनजीत कौर वोहरा रखा था और यही नाम सनी लियोनी के पासपोर्ट पर भी दर्ज है. जब सनी लियोनी 13 साल की थी उस वक्त उनका पूरा परिवार कनाडा से अमेरिका के कैलिफोर्निया में आकर बस गया था. सनी लियोनी की आगे की पढ़ाई अमेरिका में हुई और यहीं बदले हालात और माहौल के बीच एक दिन अचानक करनजीत कौर वोहरा एक अडल्ट स्टार सनी लियोनी में तब्दील हो गई थी.

 सनी लियोनी बताती हैं कि मैं नर्स बनना चाहती थी. मुझे नर्स बनना था न कि डॉक्टर क्योंकि नर्सेस जो केयर करती हैं वो शारीरिक सेवा होता है और मुझे लगता है जो कि मैं हमेशा मदद करना चाहती हूं लोगों की. और मैं सोचती हूं कि नर्सों को उतना क्रेडिट लाइप में नहीं मिल पाता है. वे मरीजों के लिए इतना करती हैं. डॉक्टर्स बहुत अच्छे हैं. जब मैं अमेरिका में रहती थी तो मैं वहां वॉलंटियर एक अस्पताल में सेवा करती थी. मुझे वो सब अच्छा लगता था.

 करनजीत कौर वोहरा ने साल 2002 में पोर्न इंडस्ट्री में अपना कदम रखा था लेकिन इससे पहले वो एक बेकरी और टेक्स एंड रिटायरमेंट फर्म में भी काम कर चुकी थीं. जिन दिनों करनजीत कौर बाल चिकित्सा नर्स बनने की पढ़ाई कर रही थीं उसी दौरान उनकी क्लासमेट ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी और लैड्स मैग्जीन के एक फोटोग्राफर से उनकी मुलाकात भी करवाई. और इसी के बाद करनजीत कौर वोहरा की जिंदगी अचानक बदल गई और वो सनी लियोनी बन गई.

 पोर्न इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुवात में सनी लियोनी ने पेंटहाउस नाम की एडल्ट मैग्जीन के लिए पोज दिए. जिसके बाद उनके पास नए प्रस्तावों की झड़ी सी लग गई. सनी लियोनी को मैग्जीन के लिए न्यूड पोज देने में काफी स्कोप नजर आया. इसमें पैसा और देश विदेश घूमने के अवसर भी बहुत थे. शायद यही वजह थी कि उन्होनें पोर्न फिल्मों की दुनिया में अपने कदम आगे बढ़ा दिए थे.

 सनी लियोनी ने साल 2003 में अमेरिकी पोर्न इंडस्ट्री के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस विविड एंटरटेनमेंट के साथ तीन साल का करार किया था और इसी के साथ वो हार्डकोर पोर्नोग्राफी की दुनिया में उतर गई थी. सनी लियोनी की इस कहानी में आगे बढ़ने से पहले ये जानना भी जरुरी है कि आखिर ये पोर्न इंडस्ट्री बला क्या है?

 मुंबई में जिस तरह हिंदी फिल्में बनती है और इस फिल्म इंडस्ट्री को बॉलीवुड के नाम से पहचाना जाता है ठीक इसी तरह अमेरिका के हॉलीवुड में अंग्रेजी फिल्मों का निर्माण होता है और अमेरिका में ही वो पोर्न फिल्म इंडस्ट्री भी मौजूद है जहां बड़े पैमाने पर ऐसी अडल्ट फिल्में बनती हैं जिनमें यौन क्रियाओं का खुला फिल्मांकन किया जाता है. ये पोर्न फिल्में पहले दुनिया भर में कैसेट और डीवीडी के जरिए देखी जाती थी लेकिन कंप्यूटर के आज के दौर में पोर्न फिल्में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा देखी जाती हैं.

 किसी आम फिल्मों की तरह ही पोर्न फिल्मों में भी हीरो और हीरोईन होते है जिन्हें एक-एक सीन के लिए मोटा पैसा दिया जाता है. पोर्न फिल्मों में काम करने वाले इन कलाकारों को अडल्ट स्टार या पोर्न स्टार कहा जाता है. साल 2005 में रिलीज हुई हिंदी फिल्म कलियुग में पोर्न इंडस्ट्री के इस पूरे ताने बाने को बेहद करीब से दिखाया गया है. अमेरिका में पोर्न फिल्म उद्योग कितना बड़ा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां हर साल करोडों डालर का कारोबार होता है.

 खास बात ये है कि पोर्न फिल्मों को बनाने के लिए बाकायदा निर्माता – निर्देशक होते हैं और पोर्न फिल्म इंडस्ट्री में प्रोडक्शन हाउस भी बड़ी तादाद में मौजूद हैं ऐसे ही एक प्रोडेक्शन हाउस विविड एंटरटेंमेंट ने साल 2003 में सनी लियोनी को अपनी पोर्न फिल्मों के लिए बतौर हीरोईन साइन किया था और इसी के बाद सनी लियोनी पोर्न फिल्मों की दुनिया में एक जाना पहचाना नाम बन गई. करीब 35 एडल्ट फिल्मों में बतौर एक्ट्रेस काम करने वाली सनी लियोनी 25 पोर्न फिल्मों का निर्देशन भी कर चुकी है.

 सनी लियोनी ने कई फिल्म और टीवी शो में भी काम किया है वो अमेरिकन पोर्न इंडस्ट्री ही नहीं एशिया में भी लोकप्रिय है. गूगल पर सर्च करने को अगर पैमाना माना लिया जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत में भी उनके फैन्स की कोई कमी नहीं है. दर्शक उनकी खूबसूरती के दीवाने हैं और इसीलिए सनी लियोनी भी अपने स्वास्थ्य और सुंदरता को बनाए रखने के लिए लेकर बेहद जागरुक रहती है.

 सनी लियोनी बताती हैं कि जितना मैं कर सकती हूं मैं हमेशा वर्कआउट करने की कोशिश करती हूं. अगर मैं वर्कआउट नहीं कर पाती हूं तो मैं अपना ध्यान खाने पर रखती हूं. लेकिन कई बार मैं क्लीन लाइक रोस्टेड चिकन, वेजीटेबल्स वही तो मेरा रोज का खाना होता है. तेल नहीं क्रीम नहीं नो चीस .  सवाल-आप पंजाब से हैं तो क्या आप पंजाबी खाना पंसद करती हैं? सनी-मुझे इतना पंसद होता है कि मैं देखती हूं और आंखो से खाती हूं हर रोज. जब सब लोग इतना अच्छा खाना खा रहे हैं तब मेरा दिल भी करता है पर संभव नहीं होता.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button