3,500 करोड़ के टीवी प्रसारण बाजार पर कितना कब्ज़ा कर पायेगा अर्नब का रिपब्लिक

आज एआरजी आउटएरल मीडिया ने एक अंग्रेजी न्यूज़ चैनल लॉन्च किया है। एआरजी आउटएरल मीडिया के डाइरेक्टरों में राजीव चंद्रशेखर और अर्नब गोस्वामी का नाम शामिल है। रिपब्लिक चैनल लॉन्च होने के साथ ही 3,500 करोड़ के प्रसारण बाजार और 390 चैनलों एक और चैनल शामिल हो गया। यह चैनल अभी फ्री एयर होगा और चैनल लक्ष्य 180 मिलियन घरों तक पहुंचना होगा। जिसके बाद वह अपने चैनल के प्रसारण को दुनिया के अन्य हिस्सों पश्चिम एशिया, यूके और अमेरिका तक भी ले जायेगा।

चैनल में अभी 300 लोग काम कर रहे है और चैनल का स्टूडियो मुंबई के परेल इलाके में है। कंपनी के मुताबिक चैनल ने अभी छोटे और बड़े निवेशकों से 150 से 200 करोड़ जमा किये हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ रिपब्लिक चैनल की लागत पूँजी 50-75 करोड़ रुपए है जबकि इसकी ऑपरेटिंग पूँजी 50 से 60 करोड़ है।

विश्लेषकों का मानना है कि चैनल कम समय में विज्ञापन बाजार पर कब्ज़ा कर सकता है। विज्ञापन बाजर पर फिलहाल दो शीर्ष अंग्रेजी चैनलों का कब्ज़ा है। बिजनेस स्टैंडर्ड क रिपोर्ट के अनुसार एक वितरण फर्म का कहना है कि अगर उसे मौका मिलता है तो वह चैनल को शीर्ष पर ला सकते हैं। गौरतलब है कि केबल कंपनी का एक साल में एक चैनल पर खर्च 35 से 35 करोड़ आता है। जबकि दूरदर्शन के फ्री डिश से खर्च मात्र 4.3 करोड़ के आसपास है।

loading...
Loading...

सबसे बड़ी बात यह है कि भारत में अंग्रेजी चैनलों को देखने वालो की संख्या बहुत कम है। बार्क के आंकड़ों की माने तो साल 2016 में हिंदी के 117 मिलियन दर्शकों के मुकाबले 4 मिलियन दर्शक थे। जबकि विज्ञापन दाताओं ने विज्ञापनदाताओं ने लगभग 4 करोड़ लोगों तक पहुंचने के लिए अनुमानित रूप से 700 करोड़ रुपये खर्च किए। इस छोटे से बाजार में पहले से ही टाइम्स नाउ, सीएनबीसी-न्यूज 18 और इंडिया टुडे के लीड के साथ 10 गंभीर खिलाड़ी मौजूद हैं।

Loading...
loading...