#MeToo: TV-9 भारतवर्ष के कार्यकारी संपादक पर महिला पत्रकारों से यौन उत्पीड़न के आरोप, इस्तीफ़ा

समाचार चैनल ‘TV9 भारतवर्ष’ की दो ट्रेनी पत्रकारों द्वारा एक वरिष्‍ठ संपादक के खिलाफ यौन शोषण की अलग-अलग शिकायतें सामने आई हैं। इसके बाद कार्यस्‍थल पर महिलाओं से यौन अपराध (रोकथाम, प्रतिबंध और निवारण) अधिनियम, 2013 के अंतर्गत, इस मामले को तुरंत ICC (आंतरिक शिकायत समिति) को भेज दिया गया है।

‘TV9 भारतवर्ष’ में ट्रेनी के यौन उत्पीड़न का मामला भी सोशल मीडिया के जरिए सामने आया है। इसके सम्बन्ध में स्वयं इस चैनल के संस्थापक सदस्यों में से एक अजित अंजुम ने भी ट्वीट करते हुए लिखा है कि अपने पद का इस्तेमाल करके ट्रेनी लड़कियों को अपने जाल में फँसाने की कोशिश कर रहे इस शख्स की असलियत सुनकर वो हैरान हैं।

Ajit Anjum@ajitanjum

एक चैनल के में ‘बलात्कारी मानसिकता’ वाले सीनियर के खिलाफ सबूतों के साथ कुछ लड़कियों ने संगीन आरोप लगाए हैं ..
ट्रेनी लड़कियों को शिकार समझने वाले ऐसे सीनियर्स के चेहरे से हर हाल में नकाब उतारना चाहिए ..
हैरत की बात ये है कि सबूतों के बाद भी अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है

Ajit Anjum@ajitanjum

ये तीन स्क्रीन शॉट एक सीनियर TV पत्रकार की मानसिक विकृति के सबूत हैं.
अपने ओहदे का इस्तेमाल करके ट्रेनी लड़कियों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश कर रहे इस शख्स की असलियत सुनकर हैरान हूं.
उन लड़कियों ने अपने बॉस को एक्सपोज करने की हिम्मत न दिखाई होती तो पता नहीं ये किस हद तक जाता

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
334 people are talking about this

ज्ञात हो कि आरोपित अजय आजाद ‘न्यूज24’ के अलावा ईटीवी, महुआ, जी न्यूज, इंडिया न्यूज चैनल्स में महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं। मूल रूप से सिवान (बिहार) के रहने वाले अजय आजाद लंबे समय तक राणा यशवंत की महुआ और इंडिया न्यूज टीम का हिस्सा रहे हैं।

TV9 भारतवर्ष ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस मामले में जानकारी दी है और बताया कि समाचार चैनल के प्रबंधन ने जाँच पूरी होने तक संपादक को छुट्टी पर भेज दिया है, जिसके बाद दोषी संपादक ने इस्तीफ़ा दे दिया है। चैनल ने लिखा है कि प्रबन्धन ने इस्तीफ़ा तुरन्त प्रभाव से मंज़ूर भी कर लिया।

TV9 भारतवर्ष

@TV9Bharatvarsh

बयान : टीवी9 भारतवर्ष की दो पत्रकारों ने एक वरिष्‍ठ संपादक के खिलाफ यौन शोषण की अलग-अलग शिकायत की है. कार्यस्‍थल पर महिलाओं के यौन अपराध (रोकथाम, प्रतिबंध और निवारण) अधिनियम, 2013 के अनुसार, मामले को तुरंत ICC को भेजा गया.

107 people are talking about this

क्या है पूरा मामला

समाचार चैनल टीवी-9 भारतवर्ष से जुड़ी दो ट्रेनी महिला पत्रकारों ने चैनल प्रबंधन को लिखित शिकायत में बताया था कि चैनल में सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर अजय आज़ाद काफी समय से व्हाट्सएप के जरिए उनको अश्लील मैसेज भेजते आ रहे थे। इस बारे में उन्होंने पहली शिकायत जनवरी 18, 2020 और दूसरी शिकायत जनवरी 20, 2020 को की थी।

ट्रेनीज की शिकायत के अनुसार, अजय आज़ाद दोनों पत्रकारों को उनके करियर में मदद करने का लालच देते हुए उनसे सेक्सुअल फेवर की माँग करते थे। इसके बाद सोशल मीडिया में सामने आए इन व्हाट्सएप संदेशों से पता चला है कि अजय आज़ाद इन लड़कियों को अश्लील मैसेज करने के बाद उन्हें डिलीट करने के लिए भी जोर देते थे।

दोनों लड़कियों ने शिकायत में बताया कि अजय आज़ाद उनसे खुदको ‘सर’ कहने से मना करते थे और उन्हें सारी सीमाएँ तोड़ने की नसीहत दिया करते थे।

loading...
Loading...

समाचार चैनल टीवी-9 भारतवर्ष में बतौर सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर कार्यरत रहे अजय आजाद के व्हाट्सएप्प चैट में ट्रेनी पत्रकार द्वारा सार्वजानिक किए गए स्क्रीनशॉट्स के बाद यह प्रकरण सामने आया है। इसके बाद कुछ अन्य लोगों ने भी अजय आजाद पर इस प्रकार की घटनाओं में पहले भी संलिप्त होने के आरोप लगाए हैं।

Vinod Kapri

@vinodkapri

ये बेहद विचलित करने वाली खबर है से।वही चैनल,जिसकी स्थापना की थी।दो दिन से पशोपेश में था कि जो बातें सामने आ रही हैं,वो लिखूँ कि नहीं। सोचा , लोग कहेंगे कि पुरानी खुन्दक है,इसलिए लिख रहा है।लेकिन … अब जिसे जो सोचना है , सोचे। 1/18

2,227 people are talking about this

दो महिला टीवी पत्रकारों ने इस मुद्दे को आगे बढ़ाते हुए अजय आजाद की करतूतों को शेयर किया है। इन महिला पत्रकारों ने ट्वीट कर के अजय आजाद की हरकतों, उनकी बदनाम छवि व शिकायत होने के बावजूद चैनल प्रबंधन द्वारा उसके खिलाफ एक्शन न लेने की बातें भी कही हैं।

ट्विटर पर विनोद कापड़ी और अजीत अंजुम द्वारा टीवी-9 भारतवर्ष में सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर रहे अजय आजाद द्वारा दो ट्रेनीज लड़कियों के यौन शोषण की कहानी को उठाया गया तो इसके बाद कई अन्य लड़कियाँ सामने आईं जिन्होंने स्वीकार किया कि टीवी9 भारतवर्ष में कई लोगों ने इसी तरह की हरकतों से पहले भी कई लड़कियों का करियर बर्बाद किया है।

Vinod Kapri

@vinodkapri

और TV9 की समस्त लड़कियाँ , तुम सब धाकड़ लड़कियाँ हो , यही पहले दिन तुम्हें बताया था। किसी से भी मतलब किसी से भी डरना नहीं है। सम्मान से सिर उठा कर जीना है।किसी ने भी भविष्य में कोई बदतमीज़ी की तो तुरंत हिसाब।समाज,देश और क़ानून तुम्हारे साथ है। 18/18

Abuzar Kamaluddin@ConnectToAbuzar

इस पूरे घटनाक्रम को पिछले 3-4 महीने से जान रहा था. सिर्फ़ दोस्त के डर और उसकी नौकरी की ख़ातिर चुप रहा. पर अब अति हो गई थी. इन लोगों को मैं इंडिया न्यूज़ से जानता हूँ जब मैं वहाँ इंटर्न था. निहायत ही घटिया मानसिकता के हैं. @ajitanjum

See Abuzar Kamaluddin’s other Tweets

पीड़ित ट्रेनीज़ द्वारा TV9 भारतवर्ष चैनल प्रबंधन से की गई लिखित शिकायत की कॉपी इन तस्वीरों में देख सकते हैं-

Loading...
loading...