ऑल इंडिया न्यूज़पेपर एसोसिएशन (आईना) द्वारा कोविड वैक्सीनशन कैम्प।में समर्पित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सम्मान करने का संकल्प

डॉ . मोहम्मद कामरान
उत्तर प्रदेश में मीडिया कर्मियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के उद्देश्य से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रेक्षागृह मे कोविड टीकाकरण कैंप के आयोजन के लिए राज्य सरकार का आभार करें या रजत शर्मा का आभार व्यक्त करें जिनके लिए माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आभार जताया।
तमाम मीडिया साथी सूचना निदेशालय में वैक्सीन लगवा कर अपने और अपने परिवार को सुरक्षा का एहसास कराते हुए कभी रजत शर्मा तो कभी मुख्यमंत्री जी और कभी बड़े बड़े अधिकारियों का सोशल मीडिया पर आभार व्यक्त कर रहे हैं।
हम किसका आभार व्यक्त करे इसी कशमकश में टीका लगवाने के लिए मीडिया के इस कैम्प में जाने का।निर्णय लिया। मेक इन इंडिया की प्रबल भावना थी किसी रूसी या अमरीकी टीके को घर के आंगन में नही आने देना था, देश के अंदर भले ही आ गया हो लेकिन हमें तो मेक इन इंडिया के सिद्धांत पर ही चलना था और देशभक्ति की यही सोच लिए अपनी जीवनसंगिनी के संग सूचना निदेशालय के प्रांगण में पहुंच गए जहाँ कोविड वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जा रहा है ।
दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम हमारे ही देश में चल रहा है और मीडिया समाज का एक प्रमुख स्तंभ है, ऐसे में इस संक्रमण के दौर में बेहद सावधानी के साथ मीडिया को अपना काम भी करना है और कोरोना से बचाव भी करना है।
वैक्सीनशन के कई अलग अलग कैम्प संघठनो, समितियों द्वारा अपना प्रचार प्रसार करते हुए जनहित में लगाए जा रहे है लेकिन कोविड महामारी के इस दौर में अनेक ऐसे अनजान चेहरे भी हैं जिन्हें किसी सम्मान या पहचान की आवश्यकता नहीं है और समाज सेवा के नाम पर खुद का प्रचार करने के लिए किसी जरूरतमंद का मजाक बनाकर खुद को सोशल मीडिया में प्रचारित करने की उनकी कोई ख्वाहिश भी नहीं है, ऐसे ही अनजान चेहरों की एक छोटी सी टीम विगत कई दिनों से निःस्वार्थ सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के टीकाकरण कार्य को अंजाम दे रही है, न तो कोई भौतिक संसाधन उपलब्ध है और ना ही उनको कोई अतिरिक्त धनराशि दी जा रही है, बस उनके दिल में समाज सेवा की भावना दिखाई देती है और हर मीडिया कर्मी को और उसके परिवार को सहायता और सहूलियत से कोरोना से बचाने की कवायद में मिलने वाली खुशी को उनकी आंखों से ही महसूस किया जा सकता है।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के इन समाजसेवियों के समर्पण भाव को देखकर लगता है मानवता की पहचान उसके गुणों से होती हैं ना कि दिल्ली के किसी बहुत बड़े कार्यालय में बैठकर किसी चैनल के संपादक कहलाने से इज्जत मिलती है क्योंकि महल के ऊंचे शिखर पर बैठकर कोई कौवा गरुण नहीं हो सकता, उसी प्रकार सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारी और कर्मचारीयों की निष्ठा समर्पण और निस्वार्थ भाव से की गई सेवा का कोई मोल नहीं हो सकता।
मीडिया कार्ड हवा में लहराते हमारे नौजवान साथियों का दबाव, बुज़ुर्ग मठाधीशों के सिफारिशी फ़ोन, पसीने बहाते हमारे राजा भाई सबको संतुष्ट करते, टोकन बाटते, मुस्कराते हुए संतुलन बना कर, अपने काम को अंजाम देकर अंदर वातानाकूलित हाल में मीडिया साथियों को बैठाने का प्रबंध करते, वहीं लखनऊ की तमीज़ और तहज़ीब की मिसाल क़ायम करते प्रेस प्रभाग के प्रसन्नचित प्रमोद सोशल डिस्टनसिंग के पूरे मानकों के साथ कोरोनॉ बचाव का टीका इतने सलीके से पेश करते कि दर्द और तकलीफ़ का एहसास भी कोसों दूर भाग जाता। कड़ी मशक्कत और मेहनत के बाद भी मुस्कराते हुए अपने सामाजिक कर्तव्यों को निभाने के बाद सरकारी पद के दायित्वों का भी पूर्ण निर्वाहन करना तारीफ़े काबिल है। टीका लगवाना बहादुरी नही है असली बहादुरी है इस भीड़तंत्र को अपनी मुस्कराहट से संतुलित करना और मीडियाकर्मियों को कोरोनॉ से बचाना।
ऐसे असली कोरोनॉ योद्धाओं के जज़्बे और हौसलों को आईना का सल्यूट ज़रूर बनता है, इसलिए कोविड वैक्सीनशन कैम्प।में समर्पित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सम्मान करने का निर्णय ऑल इंडिया न्यूज़पेपर एसोसिएशन (आईना) का एक स्वागत योग्य क़दम है जिसके लिए प्रदेश अध्यक्ष शेखर पंडित का हृदय से आभार।
वो ख़ुदा ये कायनात ये फिजाएँ
रहमतों की उस पर ख़ूब बारिश करती है
जिसके कर्मों में समाज सेवा और
भावनाओं में सामाजिक सेवा भरी रहती है
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button