कोंग्रारेस के युवराज बने पत्रकार, अडानी समेत कई मुद्दों पर सत्यपाल मलिक का लिया इंटरव्यू, देखें वीडियो

राहुल और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की मुलाकात हुई थी, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई. दोनों नेताओं के बीच 28 मिनट की बातचीत के दौरान मोदी सरकार का भी जिक्र हुआ था. बातचीत के दौरान मलिक ने मोदी सरकार को लेकर बड़ा दावा किया है. सत्यपाल मलिक ने कहा, ‘चुनाव में सिर्फ 6 महीने बचे हैं. मैं लिखकर दे रहा हूं कि अब ये (मोदी सरकार) नहीं आएगी…’

नवंबर और दिसंबर में 5 राज्यों में लोकसभा का सेमीफाइनल विधानसभा चुनाव होने वाला है, जिसका प्रचार इस वक्त जोर-शोर से किया जा रहा है. इन चुनावों के खत्म होने के बाद 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए ज्यादातर पार्टियों ने अभी से ही योजनाएं बनानी शुरू कर दी हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी चुनाव से पहले काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं. इस बीच राहुल और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की मुलाकात हुई थी, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई. दोनों नेताओं के बीच 28 मिनट की बातचीत के दौरान मोदी सरकार का भी जिक्र हुआ था. बातचीत के दौरान मलिक ने मोदी सरकार को लेकर बड़ा दावा किया है.

राहुल और मलिक के बीच क्या बातचीत हुई?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक से बातचीत की थी. 28 मिनट की बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने सत्यपाल मलिक से कई मुद्दों पर बात की. बातचीत के दौरान सत्यपाल मलिक ने कहा, ‘चुनाव में सिर्फ 6 महीने बचे हैं. मैं लिखकर दे रहा हूं कि अब ये (मोदी सरकार) नहीं आएगी…’

RSS की विचारधारा पर क्या बोले मलिक?

बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने मलिक से पूछा, ‘मुझे लगता है कि भारतीय राजनीति दो विचारधाराओं की लड़ाई है, एक गांधीवादी और दूसरी आरएसएस की, दोनों की विचारधारा हिंदुत्व की है… एक अहिंसा और भाईचारे की विचारधारा है.’ दूसरी है नफरत और हिंसा… इस मामले पर आपका क्या कहना है?

इस सवाल के जवाब में सत्यपाल मलिक ने कहा, मेरा मानना ​​है कि भारत एक देश के रूप में तभी जीवित रहेगा जब वह उदार हिंदू धर्म के रास्ते पर चलेगा… यह गांधी का दृष्टिकोण था, वह गांव-गांव गए, तब इस दृष्टिकोण तक पहुंचे थे. इस विचारधारा पर देश चलेगा, तभी चलेगा, नहीं तो टुकड़े-टुकड़े हो जायेगा. हमें बिना लड़े एक रहना है.

‘लोगों ने टीवी देखना बंद कर दिया है, ये अच्छी बात है’

मलिक ने कहा कि यह अच्छी बात है कि लोगों ने टीवी देखना बंद कर दिया है. हमारे पास सोशल मीडिया का माध्यम है, लेकिन ये लोग उस पर भी लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच राहुल ने कहा कि मेरा यूट्यूब अकाउंट दबा दिया गया है. आखिर में राहुल गांधी ने कहा, हमने आपसे बात की तो आप पर भी हमला होगा. तो मलिक ने कहा, इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है.

मलिक भाजपा पर लगा चुके हैं गंभीर आरोप

इससे पहले 17 अक्टूबर, 2021 को राजस्थान के झुंझुनू में एक कार्यक्रम में सत्यपाल मलिक ने कहा था कि कश्मीर जाने के बाद मेरे पास दो फाइलें आई थी. एक अंबानी की फाइल थी और दूसरी आरएसएस से जुड़े एक आदमी की थी जो पिछली महबूबा मुफ्ती-भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री थे. वह पीएम मोदी के भी काफी करीब थे. मुझे सचिवों द्वारा सूचित किया गया कि इसमें घोटाला हुआ था और फिर मैंने दोनों को रद्द कर दिया. सचिव ने मुझसे कहा कि दोनों फाइलों के लिए 150-150 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. लेकिन मैंने उनसे कहा कि मैं पांच कुर्ता-पाजामा लेकर आया हूं और उसी को लेकर जाऊंगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button