‘DNPA कॉन्क्लेव’ में सूचना-प्रसारण मंत्री ने की मीडिया के काम की प्रशंसा, कही ये बात

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार 6 फरवरी को 'डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया' (DNPA) के दूसरे 'DNPA कॉन्क्लेव' और अवॉर्ड समारोह का आयोजन किया गया।

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार 6 फरवरी को ‘डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (DNPA) के दूसरे ‘DNPA कॉन्क्लेव’ और अवॉर्ड समारोह का आयोजन किया गया। शांगरी ला होटल में स्टोरीबोर्ड18 के साथ मिलकर किया गया यह प्रोग्राम सुबह 10 बजे शुरू हुआ, जिसकी थीम ‘नैविगेटिंग डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन इन दि मीडिया इंडस्ट्री’ रखी गई।

कार्यक्रम का मकसद सार्थक और गंभीर चर्चा के जरिए डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री के अहम मुद्दों और मॉडल को रेखांकित करना था, जो कि न्यायसंगत, समावेशी और टिकाऊ डिजिटल ईकोसिस्टम को ताकत देते हैं। कॉन्क्लेव में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी नई तकनीक के न्यूज इंडस्ट्री पर पड़ने वाले असर के बारे में भी चर्चा की गई। समारोह में इस दौरान देश के बड़ी नीति निर्माताओं, वैश्विक जानकारों और डिजिटल मीडिया व एंटरटेनमेंट सेक्टर के प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

इस दौरान केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज के तकनीकी युग में फर्जी और अप्रमाणित खबरों से बचने की जरूरत है। इससे मीडिया जगत की विश्वसनीयता कमजोर होती है और इससे हर हाल में बचा जाना चाहिये।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस समय देश में बहुत कुछ अच्छा हो रहा है। अलग-अलग क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट कार्य हो रहे हैं। देश की मीडिया को इन कार्यों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया को अब तकनीक का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए आगे बढ़कर देश निर्माण में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया के नाम पर कुछ लोगों द्वारा कई गलत कार्य किये जा रहे हैं, जिनसे देश-समाज का हित प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि गलत कार्यों पर पर्दा नहीं डालना जाना चाहिए।

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि जिम्मेदार और निष्पक्ष व संतुलित पत्रकारिता का अभ्यास किया जाना चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से कुछ विदेशी मीडिया संगठन भारत विरोधी पूर्वाग्रह के साथ काम कर रहे हैं। इन मीडिया घरानों से मनगढ़ंत रिपोर्टें सामने आती हैं जो देश की छवि के साथ-साथ देश में विश्वसनीय मीडिया की छवि को भी खराब करती हैं। उनकी पहचान की जानी चाहिए और उन्हें बाहर किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिम्मेदार, निष्पक्ष और संतुलित पत्रकारिता को कायम रखना सर्वोपरि होना चाहिए। हमारी पार्टी, यानी भारतीय जनता पार्टी, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वायत्तता का समर्थन करती है और आने वाले वर्षों में भी इसका समर्थन करती रहेगी, लेकिन पत्रकारों को खबरें बनाने के बजाय उसे प्रसारित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

इस दौरान सूचना-प्रसारण मंत्री ने मीडिया की यह कहकर प्रशंसा भी की कि गंभीर स्थितियों में मीडिया ने सकारात्मक रूप से अपनी भूमिका निभाने में सफल रहा है।अनुराग ठाकुर ने कहा कि नई तकनीक आने पर कुछ लोगों को अपने भविष्य को लेकर चिंता होती है, लेकिन अब तक के अनुभव बताते हैं कि नई तकनीक के आने से कार्य में सुधार आता है। टीवी के आने पर भी समाचार पत्रों का महत्व बना हुआ है। इसी प्रकार डिजिटल मीडिया और आर्टिफिशिलयल इंटेलिजेंस (AI) केआने से भी कोई नकारात्मक असर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हमारे कार्यों में देश की महत्ता बनी रहनी चाहिए।

 

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button