Fake Profile ID: सावधान ! कही आप ना हो जाए इसका शिकार, फेक आईडी बनाकर तेजी से हो रहा है फ्रौड, जानिए इससे कैसे बचे और खुद को कैसे सेफ रखे?

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 53.8% नए मामले फर्जी आईडी ठगी से जुड़े हैं। दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, कोई भी व्यक्ति इस जाल में कभी भी फंस सकता है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति को इससे बचने के लिए सबसे पहले यह जानना होगा कि किसकी आईडी से ठगी की जा रही है। वर्तमान में लोगों को दो तरह से ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।

दैनिक रूप से सोशल मीडिया पर हजारों वीडियो पोस्ट होते रहते हैं। वीडियो से एक व्यक्ति सेलिब्रिटी बन जाता है, तो दूसरा अपनी पूरी इज्जत खो देता है। यह कब होता है और इससे बचने के तरीके आज की न्यूज में हम इसके बारे में बताएंगे। वास्तव में, आजकल लोग सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर, कभी मदद के नाम पर तो कभी दोस्ती के नाम पर, किसी को ठगी का शिकार बना लेते हैं। कुछ परिस्थितियों में व्यक्ति को पैसे देने के अलावा कोई दूसरा उपाय नहीं मिलता। ऐसे मामले, जो तेजी से दर्ज किए जाते हैं टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 53.8% नए मामले फर्जी आईडी ठगी से जुड़े हैं। दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, कोई भी व्यक्ति इस जाल में कभी भी फंस सकता है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति को इससे बचने के लिए सबसे पहले यह जानना होगा कि किसकी आईडी से ठगी की जा रही है। वर्तमान में लोगों को दो तरह से ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। पहला व्यक्ति फर्जी आईडी बनाता है, फिर दूसरा व्यक्ति दोस्ती का झांसा देता है। आइए दोनों से बचने का उपाय जानें।  ऐसे बचाव कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि किसी ने आपके नोन व्यक्ति की नई आईडी से मैसेज भेजा है, तो सबसे पहले आप उस व्यक्ति से संपर्क करें और पूछें कि क्या उन्हें वास्तव में किसी मदद की आवश्यकता है या नहीं। वर्तमान समय में ठग फर्जी आईडी बनाकर मदद की मांग करने लगे हैं। बताओ कि वह किसी मुश्किल में है और उसे तत्काल धन की जरूरत है। जबकि उन्हें असल में कोई मदद नहीं चाहिए, आम लोग इस बहकावे में आ जाते हैं और उसकी मदद करते हैं। किसी लड़की की आईडी से दोस्ती करने का मैसेज आना दूसरा मामला है। ठग एक फर्जी आईडी बनाकर मैसेज करते हैं और दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं। फिर वीडियो कॉल करने के लिए अनुरोध करते हैं। नग्न व्यक्ति का वीडियो रिकॉर्ड कर उसे ब्लैकमेल करते हैं। ऐसे में, किसी भी अननोन आईडी से आए वीडियो कॉल को भूलकर भी न जवाब देना चाहिए।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button