प्रसार भारती अगस्त में लॉन्च करेगा अपना OTT प्लेटफॉर्म: रिपोर्ट

सार्वजनिक सेवा प्रसारक 'प्रसार भारती' अपना खुद का 'ओवर-द-टॉप' यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म जल्द ही लॉन्च करने वाला है। एक न्यूज रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आयी है

Prasar Bharatiसार्वजनिक सेवा प्रसारक ‘प्रसार भारती’ अपना खुद का ‘ओवर-द-टॉप’ यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म जल्द ही लॉन्च करने वाला है। एक न्यूज रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आयी है।

यह प्लेटफॉर्म भारतीय समाज और इससे जुड़ी संस्कृति पर केंद्रित कंटेंट प्रसारित करेगा। ओटीटी शीर्ष स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा और पहले या दो साल के लिए मुफ्त होगा।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर परिवार के साथ देखने वाला “स्वच्छ” कंटेंट होगा, जो आजकल अपमानजनक या अश्लील कंटेंट प्रसारित करने वाले कई ओटीटी के विपरीत है। मीडिया हाउस के अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित प्लेटफॉर्म राष्ट्रवाद पर जोर देने के साथ भारतीय संस्कृति और समाज को बढ़ावा देगा।

भारतीय जनता पार्टी के घोषणापत्र में भी एक ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की योजना का भी वादा किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ क्रिएटर्स और प्रड्यूसर्स को प्लेटफॉर्म के लिए मंजूरी दे दी गई है। इनमें अभिनेता कबीर बेदी, डायरेक्टर विपुल शाह और श्री अधिकारी ब्रदर्स शामिल हैं। उन्हें अपने कॉन्सेप्ट नोट के साथ वापस लौटने की उम्मीद है।

ब्रॉडकास्टर ने अपने खुद के प्लेटफॉर्म को डिजाइन करने, विकसित करने, चालू करने, संचालित करने और चलाने के लिए सितंबर 2023 में एक टेंडर निकाला था, ताकि वह दुनिया के सबसे दूरदराज के हिस्सों में भारतीय नागरिकों तक पहुंच बना सके।

अप्रैल में, प्रसार भारती ने ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए मल्टीमीडिया और मीडिया सेल्स एजेंसी के लिए ई-टेंडर आमंत्रित किए  हैं।

टेंडर में कहा गया है कि काम के दायरे में डीएवीपी दरों के लॉन्च से पहले और बाद में प्रसार भारती के ओटीटी प्लेटफॉर्म की ब्रैंडिंग, मार्केटिंग, प्रमोशन, मीडिया प्लानिंग, सेल्स और बाइंग शामिल होगी।

काम का दायरा/स्टोर्स की सप्लाई भी बोली दस्तावेजों में उपलब्ध है, जिसे प्रसार भारती के ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल से देखा/डाउनलोड किया जा सकता है।

2023 के दिसंबर में भी, प्रसार भारती ने ओटीटी प्लेटफॉर्म की मार्केटिंग व पीआर के लिए एक मल्टी-मीडिया एजेंसी को नियुक्त करने के लिए ई-टेंडर आमंत्रित किए थे।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button