अब ‘इंडिया टुडे’ की एंकर पूजा शाली बनी डीपफेक वीडियो का शिकार

आए दिन घोटालेबाज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिए लोगों को पैसा निवेश करने के नए-नए तरीके बता रहे हैं।

PujaShali78451आए दिन घोटालेबाज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिए लोगों को पैसा निवेश करने के नए-नए तरीके बता रहे हैं। जालसाज किसी को भी नहीं बख्श रहे हैं, चाहे वह आम आदमी हो, सत्ताधारी या प्रभावशाली लोग हों या फिर पत्रकार। ऐसी ही एक घटना हाल ही में सामने आई जब इंडिया टुडे ग्रुप की टीवी न्यूज एंकर पूजा शाली ने एक्स पर अपने एक फेक वीडियो का जिक्र किया।

उन्होंने बताया कि उनका एक वीडियो इंटरनेट पर प्रसारित हो रहा है, जिसमें वह स्टूडियो में नजर आ रही हैं और एक ट्रेडिंग ऐप का प्रचार करते हुए उसमें निवेश करने के लिए कह रही हैं।

एक्स पर पूजा ने कहा कि इंस्टाग्राम पर मुझे दिखाने वाला एक स्कैम वीडियो डीपफेक है। डरावना है! धोखाधड़ी वाले निवेश को आकर्षित करने के लिए एआई द्वारा मेरे न्यूज बुलेटिन को एडिट किया गया। मैं केवल रियल न्यूज का समर्थन करती हूं, न कि ऐसी आपराधिक स्कीम्स का। इसलिए न तो शेयर करें और न ही पैसे लगाएं। सावधान रहें।

डीपफेक वीडियो में, पूजा को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक ने अपना नया प्रोजेक्ट पेश किया है जिसमें उन्होंने पहले ही 3 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। नया प्रोजेक्ट सभी भारतीयों के लिए निवेश के बेहतरीन अवसर खोलता है। कई भारतीय पहले ही निवेश कर चुके हैं। उनकी संपत्ति दस गुना बढ़ गई है और ऐसा लगातार हो रहा है। किसी भी अन्य प्रोजेक्ट ने भारतीयों को ऐसे अवसर प्रदान नहीं किए हैं।”

इसके बाद इस फेक वीडियो में उन्हें ऐप की विशेषताओं को बताते हुए सुना जा सकता है। वह कहती हैं कि हमारा मानना है कि यह कहना सुरक्षित है कि यह वैध है और यह ट्रेडिंग है। ऐप यूजर्स को बिना किसी परेशानी के ट्रेडिंग का आनंद लेने की अनुमति देता है। हमने उनका व्यक्तिगत रूप से इंटरव्यू करने का निर्णय लिया और उन्होंने इस बारे में क्या कहा, ‘सभी को नमस्कार, मैं मुकेश अंबानी हूं…”

इस बारे में पता चलते ही उन्होंने दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम यूनिट को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए सूचित कर दिया है।

यह पहली बार नहीं है कि जालसाजों ने किसी पत्रकार का इस्तेमाल कर वित्तीय जाल फैलाने के लिए डीपफेक वीडियो बनाने की कोशिश की है। फरवरी में, ‘आजतक’ की एंकर अंजना ओम कश्यप को एक डीप फेक वीडियो बनाया गया था, जिसमें उन्हें भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली द्वारा एविटर नामक ऐप को बढ़ावा देने को लेकर बात करते देखा गया था।

बता दें कि ऐसी फिशिंग गतिविधियां बड़े पैमाने पर होती हैं, जो अनजान व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करती हैं। फिशिंग हमलों से निपटने के लिए, डीपफेक तकनीक के बारे में जागरूकता बढ़ाना, ऑनलाइन जानकारी के प्रति संदेह को प्रोत्साहित करना, निवेश करने से पहले स्रोतों को सत्यापित करना और संबंधित अधिकारियों को संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करना जरूरी है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button