पैराडाइज़ पेपर्स : जी मीडिया, नटवर्क 18 और हिंदुस्तान टाइम्स के नाम का भी खुलासा

पैराडाइज़ पेपर्स में सामने आये 714 भारतीय कंपनियों के नाम सामने आ रहे हैं। आज इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में कई और ऐसे और नामों का खुलासा किया है जिनका सम्बन्ध मीडिया घरानों से हैं। इन पेपर्स में नेटवर्क 18, जी मीडिया समूह और हिंदुस्तान टाइम्स के नाम का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार हिंदुस्‍तान टाइम्‍स समूह ने बरमूडा में एक कंपनी बनाई थी जिसका नाम था Go4i.com (बरमूडा) लिमिटेड है।

नेटवक 18 को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि  2007 में अमेरिकी कंपनी वायाकॉम के साथ राघव बहल की कंपनी नेटवर्क 18 ने ज्वाइंट वेंचर वायाकॉम 18 शुरू किया था. इस ग्रुप ने कई सहायक कंपनियां लॉन्च कीं जो कि एप्पलबी और दूसरी कंपनियों से जुड़ीं. नेटवर्क 18 के मैनेजिंग एडीटर राघव बहल थे, जिन्होंने 2014 में इसका मालिकाना रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेच दिया था। रिकॉर्ड के मुताबिक, नेटवर्क 18 का नाम चार पुरानी आॅफशोर कंपनियों से जुड़ रहा है।

लीक पेपर्स में एस्‍सेल समूह के मालिक सुभाष चंद्रा का लिंक भी सामने आया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एस्‍सेल समूह के मालिक और भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुभाष चंद्रा की कंपनी के प्रमोटर ने आॅफशोर रूट से फंड हासिल किए। अखबार की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि वित्त मंत्री ने इन नामों को लेकर जाँच करने की बात कही है।

loading...
Loading...

हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की 2003-04 की वार्षिक रिपोर्ट में Go4i.com नामक कंपनी का जिक्र एक अनुषंगी के रूप में आता है जिसमें कहा गया है कि एचटी की बरमूडा स्थित अनुषंगी में कोई शेयरधारिता नहीं है। कंपनी पंजीयक आरओसी को जमा कराए दस्‍तावेजों में हालांकि 2004 से लेकर 2016 के बीच बरमूडा की कंपनी का कोई जिक्र नहीं है, न ही बाद के वर्षों में इस ऑफशोर कंपनी की स्थिति या कारोबार का कहीं कोई जिक्र है।

ऐपलबी के काग़जात बताते हैं कि हिंदुस्‍तान टाइम्‍स समूह की अध्‍यक्ष शोभना भरतिया और उनके पुत्र प्रियव्रत भरतिया दोनों बरमूडा स्थित इकाई और एचटीबीसी के निदेशक हैं। Go4i.com के अन्‍य अधिकारियों में मनीषा गुप्‍ता, पीयूष गुप्‍ता, अनिल आहूजा, राजन कोहली, हिरेन पटेल और रवि सेठ का नाम आता है।

Loading...
loading...