कर्नाटक कांग्रेस को राहुल की सलाह, समर्थन करने वाले मीडिया हाउस को ही दें विज्ञापन

बुधवार को कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में पार्टी नेता राहुल गांधी ने सलाह दी कि राज्य सरकार को केवल उसी मीडिया को विज्ञापन देना चाहिए जो कांग्रेस के लिए “अनुकूल” हो.

इस साल की शुरुआत में समाप्त हुई अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान, राहुल ने मुख्यधारा के मीडिया से बात करने से परहेज किया और इसके बजाय यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को साक्षात्कार दिए.

सूत्रों ने कहा कि बैठक में राहुल ने इस बात पर भी जोर दिया कि कर्नाटक में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार और पार्टी नेताओं को भ्रष्टाचार के आरोपों से दूर रहना चाहिए, उन्होंने बताया कि वे इस साल की शुरुआत में भ्रष्टाचार विरोधी मुद्दे पर राज्य में सत्ता में आए थे.

उन्होंने आगे कहा कि पांच गारंटी, जो कांग्रेस के घोषणापत्र का हिस्सा थीं, को समग्रता से पूरा किया जाना चाहिए और किसी भी चीज को पटरी से नहीं उतारना चाहिए.

बुधवार को कांग्रेस की बैठक 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी के लिए विभिन्न राज्य इकाइयों के साथ दिल्ली में पार्टी द्वारा आयोजित 13वीं बैठक थी.

बैठक में मौजूद कर्नाटक कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि राहुल और खरगे ने राज्य इकाई से कहा कि वह सिर्फ शासन ही नहीं, बल्कि चुनावी तैयारियों पर भी ध्यान केंद्रित करें.

नेता ने दिप्रिंट को बताया, “हमें संसद चुनावों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा. हमें सरकार पर ध्यान केंद्रित करना होगा, उम्मीदवारों की पहचान करनी होगी, एक रणनीति बनानी होगी और जमीन पर काम करना शुरू करना होगा.”

उन्होंने कहा, ”हर संभव तरीके से हमें कर्नाटक में अधिक सीटें हासिल करने का प्रयास करना चाहिए. आम तौर पर, वे हमें याद दिलाने की कोशिश कर रहे थे कि संसद के चुनाव हैं. शासन में फंसना और अपनी पार्टी के दायित्वों को भूल जाना आसान है.”

उन्होंने कहा, “कर्नाटक मॉडल इस देश के लोगों की सेवा का नया मॉडल है. पूरे देश को शासन के कर्नाटक मॉडल को लागू करना होगा.”

सुरजेवाला ने बताया कि अगले छह-सात महीनों में, लोकसभा चुनाव तक, निर्धारित लोकसभा क्षेत्र में पार्टी की सभी संगठनात्मक जिम्मेदारी इन दोनों नेताओं की होगी.

‘कांग्रेस कम से कम 20 लोकसभा सीटें जीतेगी’

अपने घोषणापत्र में पांच गारंटियों में से, कर्नाटक में कांग्रेस सरकार अब तक चार को पूरा करने में सक्षम रही है – शक्ति योजना जो महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा की अनुमति देती है; गृह लक्ष्मी योजना जो घर की महिला मुखियाओं को 2,000 रुपये देती है; अन्न भाग्य योजना जो गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 10 किलो मुफ्त चावल देने का वादा करती है; और गृह ज्योति योजना जो हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करती है.

जबकि शक्ति योजना पहले से ही प्रभावी है, सरकार ने अन्न भाग्य योजना के लिए चावल के बदले नकद भुगतान शुरू कर दिया है. गृह लक्ष्मी योजना के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं और गृह ज्योति के लिए पंजीकरण शनिवार से शुरू होंगे.

युवा निधि योजना, जो बेरोजगार स्नातकों को प्रति माह 3,000 रुपये देने का वादा करती है, अभी तक शुरू नहीं की गई है.

सरकार ने कहा है कि इस साल स्नातक होने वालों को काम ढूंढने के लिए छह महीने का समय दिया जाएगा, जिसके बाद उन्हें सीधे नकद हस्तांतरण मिलना शुरू हो जाएगा.

शुरुआत से ही ये पहल विवादों से घिरी रही है, भाजपा ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस की योजनाएं राज्य के खजाने पर अतिरिक्त दबाव डालेंगी.

सुरजेवाला ने बुधवार को पत्रकारों से घोषणा की कि गृह ज्योति योजना शनिवार को कर्नाटक के कालाबुरागी शहर से शुरू होगी.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पांच योजनाओं को लोकप्रिय बनाने के लिए घर-घर जाने के लिए भी कहा गया है. सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से “कम से कम 20” जीतेगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button