वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष चतुर्वेदी और अनुज कुमार सिन्हा की किताबों का दिल्ली में हुआ विमोचन

नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में दो अक्टूबर 2024 की शाम को आयोजित कार्यक्रम में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण जी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

जाने-माने पत्रकार और ‘प्रभात खबर’ (Prabhat Khabar) के एडिटर-इन-चीफ आशुतोष चतुर्वेदी की किताब ‘समाचारों की बिसात पर’  और इस अखबार के कार्यकारी संपादक अनुज कुमार सिन्हा की किताब ‘जमीनी और क्षेत्रीय पत्रकारिता की ताकत’ का दो अक्टूबर को दिल्ली में विमोचन हुआ।

नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में दो अक्टूबर 2024 की शाम को आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण जी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

Book Launch‘समाचारों की बिसात पर’ आशुतोष चतुर्वेदी के लिखे गए 81 आलेखों का संग्रह है, जबकि ‘जमीनी और क्षेत्रीय पत्रकारिता की ताकत’ में प्रभात खबर के अब तक के सफर की प्रमुख घटनाओं को जगह दी गई है। इन दोनों किताबों को ‘प्रभात प्रकाशन’ ने पब्लिश किया है।

इस मौके पर आशुतोष चतुर्वेदी ने पत्रकारिता की चुनौतियों पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि फेक न्यूज के दौर में अखबार की विश्वसनीयता बनाए रखना बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने ‘प्रभात खबर’ की सामाजिक पत्रकारिता की परंपरा को रेखांकित करते हुए बताया कि कैसे अखबार ने झारखंड के कई गांवों को गोद लेकर उनमें सकारात्मक बदलाव किए। सोशल मीडिया के विस्तार पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज हर व्यक्ति संपादक की भूमिका में है, जिससे खबरों की सच्चाई और निष्पक्षता बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो गया है। उन्होंने अपने संबोधन का अंत गुलजार की कविता की पंक्तियों से किया, जो पुस्तकों के प्रति लोगों की घटती रुचि पर चिंतन करती हैं।

‘प्रभात खबर’ के कार्यकारी संपादक अनुज कुमार सिन्हा ने अपने वक्तव्य में कहा कि अखबार ने हमेशा ‘सच है तो छपेगा’ के सिद्धांत को अपनाया है और जनसरोकार से जुड़ी पत्रकारिता की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ‘प्रभात खबर’ ने स्थानीय नायकों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अखबार ने न सिर्फ सच को सामने लाने का काम किया है, बल्कि उन मुद्दों को उठाया है जो समाज और आम जनता से सीधे जुड़े हैं।

वहीं, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने अशुतोष चतुर्वेदी और अनुज कुमार सिन्हा की पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में पत्रकारिता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने ‘प्रभात खबर’ की जमीनी स्तर पर सामाजिक मुद्दों को उजागर करने और सकारात्मक बदलाव लाने की सराहना की। हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि आज के डिजिटल युग में जब गलत सूचनाओं का प्रचार-प्रसार बढ़ गया है, अखबारों की विश्वसनीयता बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने जिम्मेदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की भूमिका पर जोर दिया, जो समाज को सही दिशा में प्रेरित करती है।

‘प्रभात प्रकाशन’ के प्रभात कुमार और पीयूष कुमार भी मंच पर मौजूद थे। इस कार्यक्रम में ‘प्रभात खबर’ के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर आरके दत्ता, CFO आलोक पोद्दार, वाइस प्रेजिडेंट विजय बहादुर, कॉरपोरेट संपादक विनय भूषण और प्रभात खबर डॉट कॉम के संपादक जनार्दन पांडे समेत पत्रकारिता जगत के तमाम जाने-माने नाम मौजूद रहे।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button