जानिए, क्यों WhatsApp ने एक महीने में 71 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को किया बैन

मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप (Whatsapp) ने नए आईटी नियम 2021 (New IT Rules 2021) का पालन नहीं करने पर यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई की है

Whatsappमेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप (Whatsapp) ने नए आईटी नियम 2021 (New IT Rules 2021) का पालन नहीं करने पर यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई की है, जिसके तहत उसने नवंबर 2023 में भारत में 71 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन किया है। कंपनी ने 1 जनवरी को जारी अपनी मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है।

वॉट्सऐप के मुताबिक, 1 से 30 नवंबर के बीच कंपनी ने 71,96,000 अकाउंट्स बैन किए है। वॉट्सऐप ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इनमें से लगभग 19,54,000 अकाउंट्स को तत्काल प्रभाव से बैन कर दिया गया था।

देश में वॉट्सऐप के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। भारत में कंपनी को 8,841 शिकायतें प्राप्त हुईं थीं और इनमें से सिर्फ 6 पर कार्रवाई की गई। ‘अकाउंट एक्शन’ उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां वॉट्सऐप ने रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाना है या परिणामस्वरूप पहले से बैन अकाउंट्स को बहाल करना है।

कंपनी के मुताबिक, इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में प्राप्त यूजर्स शिकायतों और वॉट्सऐप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए वॉट्सऐप की अपनी कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।

वहीं लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए, केंद्र ने हाल ही में ग्रीवांस अपीलेट कमेटी (GAC) लॉन्च की है, जो कंटेंट व अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है। नवगठित पैनल, बड़ी टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ यूजर्स द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button