क्या धर्मा प्रोडक्शंस में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है रिलायंस इंडस्ट्रीज?

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) कथित तौर पर करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए चर्चा कर रही है

DharmaProductions78875रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) कथित तौर पर करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए चर्चा कर रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी सामने आयी है।

सूत्रों ने कहा कि यह संभावित अधिग्रहण रिलायंस ग्रुप द्वारा अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और मनोरंजन क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम प्रतीत होता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सारेगामा (RPSG ग्रुप का म्यूजिक लेबल) भी धर्मा प्रोडक्शंस में हिस्सेदारी खरीदने की बातचीत में शामिल है। सारेगामा ने धर्मा प्रोडक्शन्स की कीमत करीब 600 करोड़ रुपये आंकी है, जबकि कंपनी का राजस्व 1,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

यह खबर उस समय सामने आयी है जब धर्मा प्रोडक्शन्स का शुद्ध लाभ (profit after tax) में गिरावट देखी गई है। वित्तीय वर्ष 2023 (FY23) में कंपनी का शुद्ध लाभ घटकर 10.7 करोड़ रुपये रहा, जो FY22 में 27.1 करोड़ रुपये था। हालांकि, FY23 में कंपनी का कुल राजस्व 1,044 करोड़ रुपये दर्ज किया, जो पिछले वर्ष 278 करोड़ रुपये था। इसके अलावा, FY23 में कंपनी का कर्ज घटकर 82 करोड़ रुपये हो गया, जो FY22 में 92 करोड़ रुपये था।

धर्मा प्रोडक्शंस वर्तमान में रणनीतिक साझेदारी की तलाश कर रहा है, ताकि बढ़ती उत्पादन लागत और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की ओर बढ़ते उपभोक्ता रुझानों का सामना किया जा सके। यदि रिलायंस इंडस्ट्रीज यह अधिग्रहण करती है, तो यह जियो स्टूडियोज और वायकॉम18 स्टूडियोज के साथ उसके मौजूदा पोर्टफोलियो को और मजबूत करेगा।

धर्मा प्रोडक्शंस का इतिहास और विस्तार: 

धर्मा प्रोडक्शंस की स्थापना 1976 में करण जौहर के पिता, यश जौहर ने की थी। इसकी शुरुआत अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘दोस्ताना’ से हुई थी। 2004 में यश जौहर के निधन के बाद, करण जौहर ने कंपनी की बागडोर संभाली और इसे नए क्षेत्रों में विस्तार किया। इसमें विज्ञापन, टैलेंट मैनेजमेंट, कंटेंट प्रोडक्शन और लाइव एंटरटेनमेंट जैसे कई उपक्रम शामिल हैं, जिनमें ‘धर्मा 2.0’, ‘कॉर्नरस्टोन एजेंसी’, ‘धर्माटिक एंटरटेनमेंट’ और ‘धर्माशो लाइव टीवी एंड मूवीज’ जैसे इनिशिएटिव्स शामिल हैं।

रिलायंस का यह अधिग्रहण धर्मा प्रोडक्शंस की मौजूदा स्थिति को और सशक्त बना सकता है और भारतीय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में नए अवसर पैदा कर सकता है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button