अमेरिकी पत्रिका फॉरेन पालिसी में पत्रकार शुभ्रांशु चौधरी का भी नाम

subhransu

जाने माने भारतीय पत्रकार और सीजी नेट स्वर के संस्थापक शुभ्रांशु चौधरी को अमेरिकी की प्रतिष्ठित पत्रिका फॉरेन पॉलिसी ( एफपी ) ने इस वर्ष की अपनी सौ ग्लोबल थिंकर की सूची में शुमार किया है।
इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , भाजपा अध्यक्ष अमित शाह , शोधकर्ता पार्थ दासगुप्ता और वीरभद्रन सहित कई अन्य भारतीय भी शामिल किए गए हैं। पत्रिका ने वाशिंगटन में सोमवार शाम यह सूची जारी की। अंतरराष्ट्रीय राजनीति और वैश्विक मामलों पर केंद्रित फॉरेन पॉलिसी पत्रिका प्रिंट और डिजिटल दोनों रूपों में उपलब्ध है। ग्लोबल थिंकर सूची के जरिये वह विभिन्न क्षेत्रों के ऐसे लोगों की सूची जारी करती है , जिन्होंने अपने कार्यों या प्रभाव के जरिये सकारात्मक या नकारात्मक रूप से दुनिया को प्रभावित किया। इस वर्ष की सूची में इराक और सीरिया में आतंक का पर्याय बने इस्लामिक स्टेट के सरगना अबु बकर अल बगदादी को भी शामिल किया गया है। डिसीजन मेकर्स श्रेणी में शुमार करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के बारे में लिखा है कि उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में जीत हासिल की। इसी श्रेणी में लोकसभा चुनाव में भाजपा के रणनीतिकार और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को भी शामिल किया गया है।

शुभ्रांशु ने ग्रामीण भारत के मुद्दों को दी आवाज़
क्रॉनिकलर्स यानी इतिहासकार श्रेणी में शुभ्रांशु चौधरी को शामिल किया गया है। उनके बारे में पत्रिका ने लिखा है कि उन्होंने सीजी नेट स्वर के जरिये ग्रामीण भारत के लोगों को आवाज दी है। लंबे समय तक बीबीसी से जुड़े रहे शुभ्रांशु छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों में मोबाइल फोन के जरिये आदिवासियों को जोड़ रहे हैं और उनकी आवाजा सामने ला रहे हैं।उल्लेखनीय है कि उनके इसी काम के लिए उन्हें गूगल डिजिटल एक्टीविस्टम अवार्ड भी मिल चुका है। इस सूची में देश की पहली ट्रांसजेंडर टीवी एंकर पद्मिनी प्रकाश को भी शामिल किया गया है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button