चीन में इंडिया टुडे मैगजीन का कवर पेज हुआ वायरल, छिड़ा फोटोशॉप युद्ध

इंडिया टुडे मैगजीन का कवर हमेशा ही चर्चा का विषय रहा है और कई बार इसे लेकर विवाद भी होता दिखा.  इस बार मैगजीन के 31 जुलाई के ताजा अंक का कवर चीन में प्रचलित सोशल मीडिया साइट वेइबो पर वायरल हो रखा है.

इंडिया टुडे मैगजीन के ताजा अंक के कवर पर चीन को लाल रंग के मुर्गे के आकार में दिखाया गया है, वहीं पाकिस्तान को हरे रंग के चूज़े की तरह दिखाया गया है. इस तस्वीर के साथ लिखा गया है, ‘चीन का नया चूज़ा’ (China’s new chick) औक इसके नीचे लिखा गया कि ‘चीन कैसे बड़े पैमाने पर नए निवेश के साथ पाकिस्तान को खरीद रहा है और क्यों भारत के लिए है यह चिंता का सबब.’

इस कवर पेज को लेकर चीनी लोग वेइबो पर भारी गुस्से का इजहार कर रहे हैं. यहां उनकी आपत्ति खास तौर से इस बात को लेकर है कि इसमें तिब्बत और ताइवान को चीनी हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया.

 

 

सोशल मीडिया पर जहां लोग इंडिया टुडे के कवर पेज को फोटोशॉप कर शेयर कर रहे हैं. वहीं इंडिया टुडे के इस कवर पेज के जवाब में कई चीनी अखबारों में कई लेख छपे, जिसमें मैगजीन के साथ-साथ भारत की भी आलोचना की गई है.

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में कहा गया है, ‘इस तरह की उन्मादी भू-राजनीतिक कल्पना कोई नई नहीं है. हालांकि तिब्बत और ताइवान को गलत ढंग से चीनी हिस्से से अलग दिखाना नया है.’ इसमें साथ ही कहा गया है, ‘चीन और भारत इस वक्त  सीमा विवाद को लेकर आमने-सामने हैं. कुछ भारतीय संभ्रांत चीन से नफरत करते हैं. हालांकि वे जानते हैं कि यह असंभव है, इसलिए बस इस तरह की तस्वीरें बना कर सब्र कर रहे हैं.’

इस बीच चीन और पाकिस्तान के बीच इस बढ़ती दोस्ती पर आधारित इंडिया टुडे मैगजीन के कवर पेज को न्यूयॉर्क स्थित सोसायटी ऑफ पब्लिकेशन डिजायनर्स (एसपीडी) ने ‘कवर ऑफ द डे’ चुना है.

Loading...
loading...