‘वायकॉम18’ और ‘डिज्नी स्टार’ के विलय से पूर्व के. माधवन ने लिया यह बड़ा फैसला

'वायकॉम18' और Walt Disney’s Star India के इस संयुक्त उपक्रम की कुल वैल्यू 70,352 करोड़ रुपये (US$ 8.5 बिलियन) आंकी गई है, जो कि मर्जर के बाद की गणना है।

K Madhavanरिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की ‘वायकॉम18’ (Viacom18) और वॉल्ट डिज्नी की ‘स्टार इंडिया’ (Star India) के बहुप्रतीक्षित मर्जर की औपचारिक घोषणा से पहले ही कंपनी के दो प्रमुख अधिकारियों- के. माधवन (कंट्री मैनेजर व प्रेजिडेंट, डिज़्नी स्टार) और सजीत शिवानंदन, (हेड डिज्नी+हॉटस्टार इंडिया) ने विलय के बाद बनने वाली नई इकाई से अलग होने का निर्णय लिया है। सूत्रों के अनुसार, स्टार की लीडरशिप टीम को पहले ही इस घटनाक्रम के बारे में पूरी जानकारी है।

‘वायकॉम18’ और Walt Disney’s Star India के इस संयुक्त उपक्रम की कुल वैल्यू 70,352 करोड़ रुपये (US$ 8.5 बिलियन) आंकी गई है, जो कि मर्जर के बाद की गणना है। इस विलय के तहत कई इंडस्ट्री लीडर्स को नए और बड़े पद सौंपे जा रहे हैं, साथ ही कुछ लोगों की कंपनी से विदाई भी हो रही है। हाल ही में, जियोसिनेमा ने ईशान चटर्जी को चीफ बिजनेस ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया है। लेकिन माधवन और शिवानंदन की विदाई डिज़्नी स्टार से पहली बड़ी निकासी होगी, जो संकेत देती है कि विलय के बाद कंपनी में बड़े बदलाव होने वाले हैं।

बता दें कि के.माधवन ने डिज्नी स्टार को भारत में टीवी और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स दोनों को अग्रणी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने जनरल एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, डायरेक्ट-टू-कंज़्यूमर सर्विसेज और स्टूडियो के प्रमुख क्षेत्रों में कंपनी की रणनीति और विकास का नेतृत्व किया है। माधवन के कार्यकाल के दौरान, डिज़्नी स्टार ने सालाना 20,000 घंटे से अधिक का मूल कंटेंट तैयार किया है, जो 70+ चैनलों के जरिए नौ भाषाओं में प्रसारित होता है और हर महीने लगभग 70 करोड़ दर्शकों तक पहुंचता है।

दूसरी ओर, सजीत शिवानंदन ने डिज्नी+हॉटस्टार को भारत के सबसे बड़े स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित करने में अहम योगदान दिया। उन्होंने डिज्नी+टीम के साथ मिलकर भारत में प्लेटफार्म की रणनीति, विकास, राजस्व और उत्पाद संचालन को विस्तार दिया। विलय से पहले इन दोनों इंडस्ट्री लीडर्स की यह निकासी डिज्नी स्टार में आने वाले बड़े परिवर्तनों का संकेत है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button