प्रेस प्रभाग का मायाजाल, शिशिर का फर्जी आदेश बना पत्रकार के पूरे परिवार की इच्छा मृत्यु मांगने का कारक

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अति प्रभावशाली व्यक्त्तिव शिशिर सिंह भी प्रेस प्रभाग के मायाजाल से स्वयं को न बचा पाये और प्रमोद जैसे कर्मचारी की आवभगत में ऐसे लिपटे कि मान्यता के तमाम सिद्वांत को दरकिनार करके प्रमोद को खास सिपाहसलार बना दिया। अत्याधिक कमाई वाली विज्ञापन की कुर्सी मिलते ही प्रमोद का निराला खेल शुरु हुआ और प्रेस प्रभाग के कर्मठ कर्मचारी राजा को बात अनसुनी करने पर दंड भुगतना पड़ा।

प्रमोद ने शालिनी, मधु, के साथ मान्यता देने और नवीनीकरण करने के कारोबार के नये रास्ते बना लिये जिसमें ललित मोहन को साथ मिला लेने से दुकान का कार्य 24 घण्टे चालू हो गया

प्रेस मान्यता समिति के बड़का पत्रकार भी नाराज़ थे क्योकि उनके कुत्सित कार्यकलापों एवं आपराधिक मुकदमों के संबंध में तनवीर द्वारा प्रश्न उठाया गया था

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सामाजिक कार्यकर्ता, आरटीआई एक्टिविस्ट, एवं पत्रकार तनवीर अहमद सिद्दिकी द्वारा अपने दायित्वों को भली भांति निभाने के फलस्वरुप पत्रकार एवं सामाजिक संगठनों द्वारा मिले सैकड़ो प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो पर कालिख पुत गयी और ये कालिख समाज के जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी द्वारा लगायी गयी हो तो इच्छा मृत्यु मांगना स्वभाविक लगता है ।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उ. प्र. के प्रभावशाली अधिकारी और कर्मचारियों के विरुद्ध पत्रकार तनवीर द्वारा खुलासा किया गया तो पुरानी कहावत जल में रहकर मगरमच्छ से बैर का रंग दिखने लगा। ऐसा नही है कि ठेकेदारों और राजनीतिक व्यक्तियों को पत्रकार की मान्यता देकर सत्ता और शासन के गलियारे में सुगमता और सरलता से प्रवेश देने का ये कोई नया मामला है परन्तु पत्रकार तनवीर को इसके विरुद्ध आवाज़ उठाना इतना महंगा पड़ जायेगा कि संपूर्ण परिवार की मान, मर्यादा, प्रतिष्ठा पर न सिर्फ सामाजिक दाग लगा दिया जायेगा बल्कि मानसिक कुठाराघात ऐसा होगा कि पूरा परिवार आत्महत्या जैसे जघन्य अपराध की तरफ सोचने पर विवश हो जायेगा ।

देवरिया के पत्रकार की मान्यता रद्द करने को लेकर हाईकोर्ट…

सूचना विभाग का आदर्श वाक्य: कानून तो बनाये ही जाते…

इनसे मिलिए ये हैं बीबीसी के पूर्व सवाददाता, गोमती नगर…

लखनऊ सूचना विभाग के अजब-गजब कारनामे : मान्‍यता रद्द होने…

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अति प्रभावशाली व्यक्त्तिव शिशिर सिंह भी प्रेस प्रभाग के मायाजाल से स्वयं को न बचा पाये और प्रमोद जैसे कर्मचारी की आवभगत में ऐसे लिपटे कि मान्यता के तमाम सिद्वांत को दरकिनार करके प्रमोद को खास सिपाहसलार बना दिया। अत्याधिक कमाई वाली विज्ञापन की कुर्सी मिलते ही प्रमोद का निराला खेल शुरु हुआ और प्रेस प्रभाग के कर्मठ कर्मचारी राजा को बात अनसुनी करने पर दंड भुगतना पड़ा।

पत्रकार द्वारा परिवार के साथ इच्छा मृत्यु की सूचना निदेशक से क्यों मांगी अनुमति ?

प्रमोद ने शालिनी, मधु, के साथ मान्यता देने और नवीनीकरण करने के कारोबार के नये रास्ते बना लिये जिसमें ललित मोहन को साथ मिला लेने से दुकान का कार्य 24 घण्टे चालू हो गया, परन्तु समाजिक चेतना जाग्रत करने के कारण तनवीर अहमद सिद्दिकी को इसका परिणाम भुगतना पड़ा। फर्जी मान्यता कराने हेतु प्रमोद ने कार्यालय स्थानीय अभिसूचना इकाई, लखनऊ से भी लेन देन का सरल मार्ग प्रश्स्त कर लिया था और मनमाफिक रिपोर्ट लगवाना चुटकियों का काम था, मात्र कुछ घण्टों में ही एल.आई.यू. रिपोर्ट लगवाने हेतु बड़ी कीमत वसूली जाती है और पूरा लेखा जोखा बराबरी से बाटने का कारोबार के बारे में समस्त मीडिया बिरादरी जागरुक है।

भ्रष्टाचार की आगोश में पूरी तरह से समाता जा रहा…

खुद का मकान होने के बावजूद सरकारी मकानों पर अवैध…

एक ‘राहुल जी’ की नजर को बेताब, दूजी टिकट की…

पत्रकार तनवीर के विरुद्ध सूचना विभाग के भ्रष्टाचार के विरुद्ध आवाज़ उठाने पर साजिशन कार्यालय स्थानीय अभिसूचना इकाई, लखनऊ से झूठी, मनगढ़ंत, काल्पनिक जांच आख्या दिनांक 10.05.2023 को बनवा लेना कोई असम्भव नही दिखता और सूचना निदेशक के अति प्रिय प्रेस प्रभाग की पूरी संयुक्त टीम के प्रभाव में जिस तरह शिशिर सिंह द्वारा बिना सुनवाई का अवसर दिये एकपक्षीय कार्यवाही की गयी उसने तनवीर के साथ साथ उसके पूरे परिवार, मित्रों के मुँह पर कालिख पोतने का कार्य किया है जबकि अपर निदेशक सूचना विभाग द्वारा दिनांक 07 जुलाई 2023 को प्रेषित पत्र के माध्यम से शासन को अवगत कराया गया कि मान्यता नवीनीकरण की कार्यवाही प्रचलित है परन्तु 4 दिन पूर्व के पत्र दिनांक 03 जुलाई 2023 को सूचना निदेशक द्वारा मान्यता समाप्ति का निणर्य केवल सोची समझी साजिश का परिणाम दिखता है।

अपर निदेशक, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के पत्र के अनुसार दिनांक 07 जुलाई 2023 को मान्यता सम्बधी कार्यवाही प्रचलित थी तो सूचना निदेशक द्वारा 4 दिन पूर्व मान्यता समाप्ति का आदेश फर्जी ओर केवल पत्रकार को डराने के लिये जारी किया गया प्रतीत होता है।
पत्रकार तनवीर के खुलासे से पत्रकारों की मान्यता सम्बंधी निर्णय के लिये बनाई गई प्रेस मान्यता समिति के बड़का पत्रकार भी नाराज़ थे क्योकि उनके कुत्सित कार्यकलापों एवं आपराधिक मुकदमों के संबंध में तनवीर द्वारा प्रश्न उठाया गया था जिससे क्लब नाम की संस्था में सूरज ढलते ही चर्चा का दौर चलता रहता है और तनवीर को सबक सिखाने के लिये एक खास प्रजाति की टोली सूचना निदेशक के साथ सक्रिय भूमिका में कार्यरत है।

वहीं तनवीर का कहना है कि उनके द्वारा लगाए गए तमाम श्किायती पत्रों एवं आर.टी.आई आवेदनों की सत्यता की उच्च स्तरीय जांच कराये जाने पर बड़े भ्रष्टाचार का खुलासा होगा और कार्यालय स्थानीय अभिसूचना इकाई, लखनऊ की झूठी, मनगढ़ंत, काल्पनिक और दूषित मानसिकता द्वारा जारी जांच आख्या दिनांक 10.05.2023 की भी पोल खुल जायेगी परन्तु सूचना निदेशक द्वारा जारी आदेश से पारिवारिक, सामाजिक, मानसिक छति के साथ पूरा परिवार जिसमें प्रार्थी की माँ, पत्नी, बेटी, भाई, मित्र आदि सभी को समाज में अपमानित किया जा रहा है और असहनीय मानसिक पीड़ा, सामाजिक क्षति और कष्टकारी जीवन और आत्मग्लानी आत्महत्या जैसा घ्रणित अपराध करने पर विवश व मजबूर किसी भी इन्सान को कर सकती है ।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button